Move to Jagran APP

उत्तर ब‍िहार में बारिश से नदियों में उफान, बाढ़ का खतरा बढ़ा; ठनका गिरने से एक की मौत

बारिश के दौरान ठनका गिरने से एक की मौत दूसरा झुलसा। पश्चिम चंपारण और मधुबनी के निचले इलाकों में फैला पानी। कमला बलान बागमती खतरे के निशान के पार।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 09:29 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 09:29 PM (IST)
उत्तर ब‍िहार में बारिश से नदियों में उफान, बाढ़ का खतरा बढ़ा; ठनका गिरने से एक की मौत
उत्तर ब‍िहार में बारिश से नदियों में उफान, बाढ़ का खतरा बढ़ा; ठनका गिरने से एक की मौत

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। उत्तर बिहार में शनिवार रात और रविवार को जमकर बारिश हुई। जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। नदियों के जलस्तर में तेजी से वृद्धि जारी रही। इससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। तटबंधों पर दबाव बढऩे लगा है। पश्चिम चंपारण और मधुबनी जिले के निचले इलाकों में तेजी से पानी फैल रहा है। लोग दहशत में हैं। बारिश के दौरान ठनका गिरने से पूर्वी चंपारण में एक युवक की मौत हो गई। जबकि, मधुबनी में एक युवक झुलस गया। 

loksabha election banner

पश्चिम चंपारण में गंडक नदी का जलस्तर 86 हजार क्यूसेक को पार गया है। निचले इलाकों में पानी भर गया है।  गंडक बराज के सभी गेटों को आंशिक तौर पर उठा दिया गया है। जल संसाधन विभाग ने तटबंधों की सुरक्षा के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। मसान का पुल नदी का जलस्तर बढऩे के कारण खतरे में आ गया है। पुल को बंद कर दिया गया है। भितहां प्रखंड क्षेत्र में गंडक नदी में निजी नावों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। सोनवर्षा दियारा के किसान परिवार और मवेशियों के साथ ऊंचे स्थानों की ओर जाने लगे हैं।

 पहाड़ी नदियों का जलस्तर बढऩे से थरुहट में बाढ़ जैसी स्थिति आ गई है। पानी के तेज बहाव से सड़कें टूटने लगी हैं। वहीं, मधुबनी जिले में कमला बलान झंझारपुर में खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है। जयनगर में वार्निंग लेवल से कम, लेकिन खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वीरपुर कोसी बराज से 1 लाख 45हजार 280 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

 कोसी तटबंध के भीतर बघार में पानी पहुंच गया है। हरलाखी प्रखंड में जमुनी व बेलन्योति नदी का पानी बढऩे लगा है। सीतामढ़ी में बागमती नदी कटौझा में लाल निशान को पार गई है। बैरगनिया के ढेंग में खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। झीम नदी का जलस्तर सोनबरसा प्रखंड में तेजी से बढ़ रहा है। मुजफ्फरपुर में भी नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी रही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.