पूर्वी चंपारण, जेएनएन। पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री सह पूर्वी चंपारण सांसद राधामोहन सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट का अपना महत्व होता है। हर वोट को अपनी बात को कहने का अधिकार है। उन्हें सुविधाएं मिले और वे समृद्ध हो इसके लिए जनप्रतिनिधियों की भूमिका अहम होती है। जिले के विकास के लिए जो काम हुए हैं वह अपने आप में एक उदाहरण है। जो मुद्दे जागरण ने तय किए हैं उसमें अधिकतर पर कार्य हो रहा है। कुछ मुद्दे जो जनहित से जुड़े हैं उसे आने वाले कुछ दिनों में पूरा किया जाएगा।

 श्री सिंह नगर परिषद के सभा भवन में दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित हर वोट कुछ कहता है कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दैनिक जागरण की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार की आवाज से विकास को एक नई राह मिलती है। उन्होंने यह भी कहा कि बात अगर पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र की हो तो पांच साल में जो विकास के कार्य हुए हैं वह ऐतिहासिक है। केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्वीकृति से लेकर स्थापना तक इस पांच साल में भीतर हुआ है। 32 एकड़ भूमि भी उपलब्ध कराई गई है। मोतीझील के विकास के लिए उन्होंने अपने कोष से एक करोड़ रुपये दिए हैं। बाद में पर्यावरण को लेकर पेंच फंसा अब वह समस्या भी दूर हो गई है। 22 करोड़ रुपये केंद्र सरकार से मिले हैं। अतिक्रमण की समस्या को लेकर कुछ रूकावट है, जिसे जल्द दूर किया जाएगा। नदियों के अंदर गाद की सफाई निश्चित रूप से एक समस्या है।

 संसदीय क्षेत्र में मुख्य रूप से गंडक, सिकरहना व धनौती नदी आती है। गंडक के अंदर के गाद की सफाई का कार्य जल्द प्रारंभ किया जाएगा। इसके अलावा श्री सिंह ने कहा कि बाजार समिति के विकास के लिए 14 करोड़ की राशि मिली है। इससे बाजार समिति को समृद्ध किया जाएगा। पीपराकोठी में वानिकी महाविद्यालय, बंबू प्रोसेंसिंग समेत कई प्रकार के संस्थान यहां खुले हैं। मदर डेयरी की स्थापना के बाद किसानों की आय में वृद्धि हुई हैं। कौशल प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

 कल्याणपुर विधायक सचिंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि पांच साल के अंदर हुए विकास कार्यों के बारे में भी बात होनी चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में जिला परिषद की अध्यक्ष प्रियंका जायसवाल, नगर परिषद की अध्यक्ष अंजू देवी, पं. उगम पाण्डेय महाविद्यालय के प्राचार्य कर्मात्मा पांडेय, दैनिक जागरण मुजफ्फरपुर के संपादकीय प्रभारी संयम कुमार समेत कई लोग थे।

 स्वागत भाषण संपादकीय प्रभारी संयम कुमार व धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय प्रभारी अनिल तिवारी ने किया। इस मौके पर जिला परिषद के जिला परिषद के उपाध्यक्ष कमलेश्वर प्रसाद सिंह, पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, नगर परिषद के उपाध्यक्ष रविभूषण श्रीवास्तव समेत शहर के विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक राजनीतिक संगठनों के प्रतिनिधि व सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद थे। 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस