Move to Jagran APP

दरभंगा में डीएलएड में नामांकन को औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित

Darbhanga News जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा क‍ि डाइट में नामांकन के लिए आए थे कुल 11309 आवेदन ज‍िसमें से 6503 को ही सही पाया गया। माधोपट्टी स्थित बाईट में नामांकन के लिए कुल 6295 प्रशिक्षणार्थियों ने आवेदन किया था।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 09:12 AM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 09:13 AM (IST)
दरभंगा में डीएलएड में नामांकन को औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित
प्रशिक्षणार्थियों के सत्र 2021-23 में नामांकन के लिए औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। किलाघाट स्थित जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान और माधोपट्टी स्थित प्रखंड शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में आवंटित क्रमश: 200 और 150 प्रशिक्षणार्थियों के सत्र 2021-23 में नामांकन के लिए औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित कर दी गई। जिला शिक्षा पदाधिकारी सह नामांकन समिति की अध्यक्ष विभा कुमारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सूची को जांच के बाद अनुमोदित किया गया।

loksabha election banner

बैठक में डाइट के प्राचार्य सह सदस्य सचिव डा. संजय देव कुमार कन्हैया, जिला कल्याण पदाधिकारी मदन प्रसाद, डाइट एवं बाइट के वरीय शिक्षक संजय कुमार चौधरी, पम्मी स‍िंह और संजीव कुमार आदि भी उपस्थित थे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि डाइट में नामांकन के लिए कुल 11309 आवेदन प्राप्त हुए थे । इनमे से 6503 को ही वैध पाया गया ।

माधोपट्टी स्थित बाईट में नामांकन के लिए कुल 6295 प्रशिक्षणार्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन जांच के बद 4184 आवेदन के आधार पर औपबंधिक मेधा सूची को नामांकन समिति ने अनुमोदित कर दिया । इस सूची के खिलाफ आपत्ति भी ली जाएगी । आवेदक एक सप्ताह तक अपनी अपनी आपत्ति दाखिल कर सकते हैं । जिला शिक्षा पदाधिकारी ने समिति के सदस्यों को निर्देश दिया कि हाथों हाथ या निबंधित डाक से प्राप्त वैध आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम मेधा सूची निर्धारित समय सीमा के भीतर समिति के समक्ष उपस्थापित किया जाए।

स्कूली बच्चों का देश में सबसे बड़ा संगठन है स्काउट गाइड : मिथिलेश

दरभंगा। भारत स्काउट और गाइड के जिला स्तरीय संगठन के उप-सभापति मिथिलेश यादव ने कहा है कि यह स्कूली बच्चों का देश में सबसे बड़ा संगठन है। इसकी विशेषता यह है कि बचपन से ही बच्चों में बेहतर आदतें विकसित करने के लिए प्रेरित करता है। राष्ट्र भक्ति के जज्बे को जागृत करता है और समाज सेवा के उद्देश्य से बच्चों को अवगत कराता है। वो सोमवार को राज हाई स्कूल में स्काउट मास्टर और गाइड कैप्टन की बैठक में बोल रहे थे। जिला संगठन आयुक्त श्याम कुमार पांडे ने कहा कि हर विद्यालय के बच्चे को अपने दल का पंजीयन कराना अनिवार्य है। इसके बावजूद दर्जनों स्कूलों ने अभी तक दल का पंजीयन नहीं कराया है। उन्हें निर्देश दिया गया कि 22 सितंबर तक हर हाल में पंजीयन प्रपत्र जमा करा दें। इसके अलावा प्रथम सोपान, द्वितीय सोपान, आय-व्यय विवरणी जमा करने का निर्देश दिया। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि इतनी महत्वपूर्ण बैठक में जिले के 150 स्कूलों में से 68 स्कूलों के प्रतिनिधि ही उपस्थित हो सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.