मुजफ्फरपुर। नशामुक्ति दिवस पर शुक्रवार को जिले के गांव-गांव में लोग शराब नहीं पीने की शपथ लेंगे। जिले के सभी कार्यालयों के पदाधिकारी एवं कर्मी भी अपने-अपने कार्यालयों में फिर यह शपथ लेंगे। इसके अलावा जिले में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।इसकी सफलता को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने जिलास्तरीय पदाधिकारियों समेत उत्पाद, शिक्षा, जीविका, आइसीडीएस, जनसंपर्क आदि के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

डीएम ने जीविका की डीपीएम को निर्देश दिया कि नशा मुक्ति दिवस पर सभी गांवों में जीविका दीदी, आशा, आंगनबाड़ी सेविका एवं ग्रामीणों द्वारा नशा मुक्त बिहार बनाने के लिए शपथ कार्यक्रम का सफलता पूर्वक आयोजन कराएं। डीईओ को निर्देश दिया कि सभी विद्यालयों के पोषक क्षेत्रों में प्रभातफेरी कार्यक्रम का आयोजन सुबह आठ से नौ बजे के बीच करवाएं। साथ ही जिला स्तर पर समाहरणालय परिसर से खुदीराम बोस पार्क तक होने वाली प्रभातफेरी की तैयारियां करने का निर्देश दिया। यह जानकारी दी कि मुख्यमंत्री की उपस्थिति में पटना में होने वाले कार्यक्रम का जिला मुख्यालय, अनुमंडल एवं प्रखंड मुख्यालयों में लाइव स्ट्रीमिग होगा। जिला स्तर पर स्थानीय सिकंदरपुर में सुबह 11 बजे से डीआरसीसी हॉल में लाइव स्ट्रीमिग में सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति रहेगी। फ्लैक्स/होर्डिंग संस्थापन आदि के माध्यम से भी नशा के कुप्रभाव एवं स्वास्थ्य पर होने वाले कुपरिणामों की जानकारी दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पूरी सख्ती के साथ प्रभावकारी रूप से नशाबंदी कानून को लागू किया जाएगा। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। आने वाले दिनों में शिक्षा विभाग, जनसंपर्क विभाग, जीविका एवं आइसीडीएस के द्वारा गांव/टोलों, मोहल्लों, महादलित टोलों में सघन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Edited By: Jagran