मुजफ्फरपुर, जेएनएन। आगामी बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में Physics के उन प्रश्नों का ही उत्तर दें, जो परीक्षार्थियों को याद हैं। परीक्षक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में शुरू के ही 40 प्रश्न चेक करेंगे। इसलिए जितने प्रश्न के उत्तर आते हैं, उसी पर टिक करें। पहले चरण में अनजान प्रश्नों में न फंसे। Physics के महत्वपूर्ण टॉपिक ों का अभ्यास करें। सर्वाधिक प्रश्न प्रकाश व विद्युत धारा आदि चैप्टर से पूछे जाते हैं। ये बातें जिला स्कूल के भौतिक विज्ञान के शिक्षक शत्रुंजय वर्मा ने कहीं। वे बोर्ड में Physics की तैयारियों पर छात्रों को सलाह दे रहे थे।

मॉडल में थोड़ा बदलाव

बोर्ड ने पेपर के मॉडल में थोड़ा बदलाव किया है। पिछले साल तक 40 वस्तुनिष्ठ प्रश्न आते थे। सभी का उत्तर देना पड़ता था। लेकिन, इस बार 48 प्रश्न होंगे, जिसमें 40 के उत्तर देने होंगे। भौतिक विज्ञान के 16 प्रश्न होंगे। इनमें जितने प्रश्न आते हैं, उनका ही जवाब दें।

दीर्घ उत्तरीय में दो प्रश्नों का उत्तर दें

लघुउत्तरीय में दो नंबर के कुल 22 सवाल होते हैं। भौतिक विज्ञान में 8 प्रश्न होते हैं इसमें किसी चार का उत्तर देना होता है। इसी प्रकार दीर्घ उत्तरीय में दो प्रश्न में एक का जवाब देना होगा। प्रश्नों का टू दि प्वाइंट ही उत्तर दें। स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) राज्य सरकार द्वारा निर्धारित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कोर्स की पुस्तकें हैं। इसी से पेपर तैयार किया जाता है। परीक्षा में महत्वपूर्ण अध्याय को पढ़े।

अपडेट मॉडल पेपर अवश्य पढ़ें

परीक्षा में तैयारी के लिए नए मॉडल पेपर को पढ़कर उसके अनुसार अभ्यास करें। इसके अलावा वर्ष 2017 व 2018 की परीक्षा का पेपर अवश्य देख लें। कुछ प्रश्न इससे भी आने की संभावना होती है।

महत्वपूर्ण अध्याय

- पहला चैप्टर प्रकाश का अति महत्वपूर्ण है। प्रकाश, प्रकाश का परावर्तन, अपवर्तन, इससे जुड़े आंकिक प्रश्न व रेखाचित्र का गहन अध्ययन करें।

- विद्युत धारा व विद्युत धारा में प्रतिरोधों का श्रेणी क्रम एवं समानांतर समायोजन का अध्ययन और उनसे जुड़े आंकिक प्रश्नों को हल करें।

- ओम्स ला, फ्लेमिंग लेफ्ट हैंड रूल और फ्लेमिंग राइट हैंड रूल का विस्तृत अध्ययन करें।

- सभी ऊर्जा के स्रोतों के बारे में भी छात्रों को जानना आवश्यक है।

इनका रखें ध्यान

- दो आंसर के बीच में एक रेखा अवश्य खींचे। ताकि, परीक्षक को मूल्यांकन करने में सुविधा रहें।

- परीक्षार्थी समय प्रबंधन का भी विशेष ध्यान रखें।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस