Move to Jagran APP

Lockdown Update: राशन से दवा तक आपके घर पहुंचाएगा डाकघर, हरी झंडी मिलने का इंतजार, जानिए

डाक विभाग के सचिव ने सभी विभागों के सचिव को पत्र लिखकर सेवा देने की जताई इच्छा। लॉकडाउन के दौरान लोगों को आवश्यक सामान के लिए नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 04:37 PM (IST)
Lockdown Update: राशन से दवा तक आपके घर पहुंचाएगा डाकघर, हरी झंडी मिलने का इंतजार, जानिए

समस्तीपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देश भर में लॉकडाउन किया गया है। लोगों से घर में ही रहने की अपील की गई है। इस स्थिति में डाक विभाग ने घर-घर तक राशन व दवाएं पहुंचाने की तैयारी में है। इसके लिए डाक विभाग के सचिव ने सभी विभागों के सचिव को पत्र लिखकर यह सेवा देने की इच्छा जताई है। डाक विभाग के सचिव प्रदीप कुमार विसोई ने बिहार सहित देश के सभी विभाग के सचिव को पत्र लिखा है कि डाक विभाग का काफी बड़ा नेटवर्क है।

loksabha election banner

 डाक विभाग शहर से लेकर गांव तक चावल और आटा से लेकर आवश्यक सामग्रियां घर तक पहुंचाने के लिए विभाग तैयार है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार समस्तीपुर में प्रधान व मुख्य डाकघर समेत कुल 394 डाकघर हैं। पदाधिकारी सहित 750 कर्मी हैं। सचिव ने समस्तीपुर सहित सभी डाकघरों के अधिकारियों को सेवा के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही होम डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी।

डाक विभाग के कर्मी ग्राहकों को घर जाकर करेंगे भुगतान

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में ग्राहकों को उनके घर पर सहयोग देने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। डाक अधीक्षक ने बताया कि लॉकडाउन होने के बाद सरकार द्वारा डाक सेवाओं को अनिवार्य सेवा में शामिल किया गया है। डाकघर में काउंटर पर ग्राहकों जमा रुपये का भुगतान किया जा रहा है। इसके साथ ही इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से ग्राहकों को उनके घर पर जाकर रुपये भुगतान करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से जुड़े ग्राहक घर बैठे रुपये की निकासी कर सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। ग्राहक घर बैठे ही सेवा का लाभ उठा सकते है।

  इस बारे में समस्तीपुर के डाक अधीक्षक आरबी पासवान ने बताया कि डाक विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। डाक कर्मी इस संकट में देश के साथ खड़े है। सचिव के निर्देशानुसार तैयारी में जुट गए हैं। प्रशासन की हरी झंडी मिलने पर होम डिलीवरी शुरू की जाएगी। खाताधारियों को डाकघर से निकासी की विशेष सुविधा दी जा रही है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से जुड़े ग्राहक घर बैठे ही रुपये निकासी कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.