Move to Jagran APP

पोखरों का होगा कायाकल्प, निजी भूमि पर लगेंगे पौधे West Champaran News

चंपापुर गोनौली स्थित नंदी भौजी तालाब सहित दस तालाबों का होगा कायाकल्प। मनरेगा के तहत काम कराकर जलवायु परिवर्तन को रोकने का प्रयास किया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 08:42 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 08:42 AM (IST)
पोखरों का होगा कायाकल्प, निजी भूमि पर लगेंगे पौधे West Champaran News

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। मनरेगा के तहत काम कराकर जलवायु परिवर्तन को रोकने का प्रयास किया जाएगा। जलवायु में हो रहे लगातार परिवर्तन को काबू में रखने के लिए समेकित प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन की योजना बनाई गई है। बगहा दो पीओ अमित कुमार उपाध्याय ने बताया कि इस योजना के तहत प्राकृतिक संसाधनों को को निहित उपयोग के साथ गरीब तबका के हित में उपयोगी बनाने का काम किया जाएगा। श्री उपाध्याय ने बताया कि आवश्यकता पडऩे पर इसके लिए अन्य विभागों की मदद भी ली जाएगी।

loksabha election banner

  सबसे पहले तालाबों को साफ सफाई कर उन्हें उपयोगी बनाने की योजना है। जिसमें प्रखंड से दस तालाबों को चिन्हित किया गया है। सर्वप्रथम यह काम चंपापुर गोनौली पंचायत के नंदी भौजी पोखरा का कायाकल्प होगा। चयनित तालाबों में आने वाले दिनों में इस योजना के तहत काम शुरू कर दिया जाएगा। सबसे पहले तालाबों की साफ-सफाई कर उसके पानी को उपयोगी बनाया जाएगा।

   अगल-बगल में मरम्मती कार्य कर उसका जीर्णोद्धार किया जाएगा। फिर वहां घाट एवं सीढ़ी आदि बनाई जाएगी। इसके साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बनाए गए सड़कों के किनारे, जलकरों के इर्द गिर्द की निजी भूमि पर पौधरोपण किया जाएगा। लाभुकों के पास जमीन की अनुपलब्धता की स्थिति में दो-तीन लाभुकों को मिलाकर उन्हें इस योजना में शामिल किया जाएगा। श्री उपाध्याय ने बताया कि वन महोत्सव आयोजित कर पौधरोपण किया जाएगा जिसकी समय सीमा आगामी एक अगस्त से दस अगस्त तक होगी।

   इस योजना में बगहा दो प्रखंड को 25 हजार पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। पीओ ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में मुख्य सड़क के किनारे अवस्थित विद्यालयों में चहारदीवारी निर्माण करने का काम भी मनरेगा के माध्यम से किया जा रहा है। जिसमें अब तक सात विद्यालयों में निर्माण कार्य किया जा चुका है। शेष विद्यालयों के लिए चयन और प्राक्कलन का काम प्रगति पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.