समस्तीपुर, जेएनएन। समस्तीपुर जंक्शन के पश्चिमी यार्ड में शंटिंग के दौरान मेमू के इंजन का पेंटो टूटने से ओएचई में ब्रेक लग गई। अचानक ट्रेन का पेंटो टूटकर ओवरहेड तार में रगड़ खाने लगा। तार और पेंटो के घर्षण से ङ्क्षचगारी निकलने लगी। चालक ने फौरन ट्रेन को रोक दिया। घटना ओएचई में गड़बड़ी और पेंटो में फॉल्ट रहने के कारण हुई। हालांकि, ट्रेन के खाली रहने की वजह से किसी तरह का बड़ा हादसा नहीं हुआ। इससे समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर-बरौनी रेलखंड पर छह घंटें तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। आक्रोशित होकर यात्रियों ने हल्ला-हंगामा भी किया।

 हालांकि, रेल प्रशासन ने यात्रियों को घटना की बाबत समझा बुझाकर शांत करा लिया। इस कारण समस्तीपुर जंक्शन और आसपास के छोटे स्टेशनों पर ट्रेन रुकी रही। जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर से समस्तीपुर के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 63270 मेमू गाड़ी रविवार की रात्रि डेढ़ बजे जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या चार पर पहुंची। इसके बाद उक्त ट्रेन को लाइन संख्या छह से दो के लिए शंङ्क्षटग किया जा रहा था।

 इसी क्रम में पेंटो टूट गई। जिसकी सूचना तत्काल स्टेशन मास्टर कार्यालय को दी गई। सूचना मिलते ही अपर मंडल रेल प्रबंधक आरएस मीणा, स्टेशन प्रबंधक अशोक कुमार, डिप्टी एसएस केपी राय, सीनियर सेक्शन इंजीनियर अविनाश कुमार आदि तत्काल मौके पर पहुंचे। साथ ही ट्रैक्शन वाहन मंगा कर मरम्मत का कार्य तेज गति से शुरू कर दिया गया। कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद ओएचई दुरुस्त की।

शंटिंग के दौरान यार्ड में हुई घटना

शंटिंग के दौरान ट्रेन का पेंटो में फॉल्ट की वजह से घटना हुई। ट्रेन का पेंटो रविवार की रात्रि 1.35 बजे टूटा। टीपीसी कार्यालय से 1.45 बजे टीआरडी के सीनियर सेक्शन इंजीनियर को मामले की जानकारी दी गई। जिसपर इंजीनियर रात्रि के लगभग 2.30 बजे घटनास्थल पर पहुंचे।

 जिसके बाद पेंटो को दुरुस्त कर डीजल इंजन से मेमू ट्रेन को सोमवार की अल सुबह करीब 4.30 बजे लाइन संख्या दो पर लाया गया। इसके बाद 5.05 बजे अप लाइन पर इलेक्ट्रिक फिट दिया गया। साथ ही 6 बजे प्वाइंट संख्या 362 ए, बी लाइन के पांच और छह को मुजफ्फरपुर अंतिम छोड़कर पूरे ओएचई को फिट दिया गया।

घंटों विलंब से परिचालित हुई विभिन्न ट्रेनें

ट्रेन का पेंटो टूटने की घटना के बाद समस्तीपुर जंक्शन होकर परिचालित होने वाली ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बाधित हो गया। इससे यात्रियों को स्टेशनों पर ही समय व्यतीत करने की मजबूरी बन गई। सोमवार को जंक्शन होकर परिचालित होने वाली अधिकतर ट्रेनें विलंब से चली।

 इसमें हावड़ा से रक्सौल के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 13021 मिथिला एक्सप्रेस तीन घंटा, बरौनी से अंबाला के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 14523 हरिहरनाथ एक्सप्रेस 5.30 घंटा, दरभंगा से अहमदाबाद के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 19166 साबरमति एक्सप्रेस 4.15 घंटा, मनिहारी से जयनगर के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 15283 जानकी एक्सप्रेस 4 घंटा, अमृतसर से सहरसा के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 12204 गरीब रथ एक्सप्रेस चार घंटा, लखनऊ से बरौनी के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 15204 लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस 4.30 घंटा, जयनगर से अमृतसर के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 14673 शहीद एक्सप्रेस चार घंटा।

 वहीं, जयनगर से मनिहारी के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 15284 जानकी एक्सप्रेस तीन घंटा, मुजफ्फरपुर से यशवंतपुर के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 15228 एक्सप्रेस आधा घंटा, समस्तीपुर से दरभंगा के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 75253 डीएमयू दो घंटा, हावड़ा से जयनगर के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 53041 एक्सप्रेस चार घंटा, दरभंगा से समस्तीपुर के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 75254 डीएमयू 1.30 घंटा, मुजफ्फरपुर से सियालदह के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 53132 सवारी गाड़ी एक घंटा विलंब से परिचालित हुई।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस