Move to Jagran APP

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पार्ट वन में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कल तक Muzaffarpur News

अवधि विस्तार पर प्रभारी कुलपति के पहुंचने के साथ फैसला आज संभव। 200 नंबर का क्वेश्चन सेट तैयार बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पांच से 9 जुलाई तक बढ़ाई गई थी आवेदन की तिथि।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 12:39 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 01:39 PM (IST)
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पार्ट वन में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कल तक Muzaffarpur News
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पार्ट वन में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कल तक Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। स्नातक पार्ट वन सत्र 2019-22 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की मोहलत मंगलवार को खत्म हो रही है। विलंब शुल्क के साथ आवेदन का विकल्प पहले ही खत्म किया जा चुका है। पहले पांच जुलाई तक बिना शुल्क और विलंब शुल्क के साथ 9 जुलाई तक यह मौका था। इस तिथि तक भी अगर कोई आवेदन से वंचित रह जाता है तो अवधि विस्तार के बारे में प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह के स्तर पर ही कोई फैसला हो सकता है।

loksabha election banner

 प्रभारी कुलपति का मानना है कि काफी समय दिया जा चुका है जिससे आवेदन की मोहलत फिर बढ़ाने की जरूरत तो नहीं पडऩी चाहिए। बावजूद एडमिशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी को अगर लगता है कि अवधि फिर बढ़ाई जानी चाहिए तो देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमवार को मुख्यालय पहुंच रहे हैं और प्रगति की समीक्षा करेंगे।

15 जुलाई से मिलेगा प्रवेश पत्र 21 जुलाई स्नातक प्रवेश परीक्षा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन के लिए 21 जुलाई को विभिन्न जिलों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। लगभग 70 हजार छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। विवि अधिकारियों का कहना है कि अब तक करीब एक लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। ऑनलाइन शुल्क के रूप में दो लाख रुपये से ज्यादा अभी तक एकाउंट में आ चुके हैं। पिछली बार काफी कम पैसे आए थे।

स्नातक में 57 कॉलेजों में करीब एक लाख सीटें हैं। इनमें करीब 35 से 40 हजार छात्रों ने अपने फॉर्म को पूरा सबमिट नहीं किया है। 15 जुलाई से छात्रों को प्रवेश पत्र मिलना शुरू हो जाएगा।

पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न

 प्रभारी कुलपति ने कहा कि पूर्णिया विश्वविद्यालय में रविवार को प्रवेश परीक्षा हो गई। उसमें 70 हजार से अधिक छात्र सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि पूर्णिया विवि का पैटर्न ही यहां लागू हो रहा है। कम्प्यूटराइज्ड प्रश्नपत्र होंगे जिसमें टेबुलेशन व माक्र्सशीट तैयार करने का झंझट नहीं होगा। 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें 100 अंक के सामान्य अध्ययन, 50 नंबर के 12वीं स्तर के प्रश्न होंगे तथा 50-50 अंक के कॉमर्स, साइंस व आर्ट्स संकाय में नामांकन को इच्छुक विद्यार्थियों से संकायवार प्रश्न पूछे जाएंगे। एक पेज में सात-आठ प्रश्न होंगे हैं। प्रश्न ङ्क्षहदी व अंग्रेजी माध्यम में होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.