Move to Jagran APP

Enrollment in B.Ed: बीएड में प्रथम चरण में नामांकन से वंचितों को 25 नवंबर को एक और मौका

Enrollment in B.Ed पहले चरण की तीन दिनों की काउंसिलिंग के बाद कॉलेजों में आधी सीटें रह गईं खाली। दो दिन और होगी काउंसिलिंग उसके बाद वंचितों को दिया जाएगा मौका। 25 नवंबर को जो विद्यार्थी काउंसिलिंग से वंचित रह गए उन्हें मौका दिया जाएगा।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 07:36 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 07:36 AM (IST)
Enrollment in B.Ed: बीएड में प्रथम चरण में नामांकन से वंचितों को 25 नवंबर को एक और मौका
बीएड में प्रथम चरण में नामांकन से वंचितों को 25 नवंबर को एक और मौका

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीएड में नामांकन के लिए प्रथम चरण की काउंसिलिंग के दौरान वंचित होने वाले विद्यार्थियों को 25 नवंबर को एक और मौका दिया जाएगा। पहले चरण में तीन दिनों में 50 फीसद से भी कम नामांकन हुए हैं। इन तीन दिनों में जितने विद्यार्थियों को कॉलेज आवंटित किया गया था, उनमें आधे से अधिक ने पार्ट फी का भुगतान कर प्रोविजनल नामांकन नहीं कराया था। इससे उनका नामांकन कंफर्म नहीं हो सका है। अब 23 व 24 नवंबर को दो दिनों तक काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित है। वहीं, 25 नवंबर को जो विद्यार्थी काउंसिलिंग से वंचित रह गए उन्हें मौका दिया जाएगा। 

loksabha election banner

दूसरे जिलों के कॉलेज में विद्यार्थियों को आवंटित की गई सीट, नहीं लिया नामांकन

पहली मेधा सूची के आधार पर 50 फीसद सीटें भी नहीं भर सकी हैं। इसका कारण यह रहा कि पहली औपबंधिक मेधा सूची जारी हुई तो उसमें पहली या दूसरी पसंद के कॉलेज में विद्यार्थयों का नाम आवंटित किया गया। वहीं, इसके बाद इस मेधा सूची में गड़बड़ी की बात कहकर संशोधन कर दिया गया। इसके बाद सैकड़ों विद्यार्थियों को दूसरे जिले में कॉलेज आवंटित कर दिया गया। इससे विद्यार्थियों ने दूरी के कारण नामांकन नहीं लिया। काफी विद्यार्थियों ने पहले चरण की काउंसिलिंग की प्रक्रिया को स्किप कर दूसरे चरण में कॉलेज आवंटन के विकल्प को चुना है। 

तीन चरणों में होनी है काउंसिलिंग

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से तीन चरणों में काउंसिलिंग की प्रक्रिया होनी है। इसके बाद भी यदि कॉलेजों में सीट रिक्त रह जाती हैं तो मिथिला विवि के मुख्यालय में काउंसिलिंग की जाएगी। 

विवि में करीब 6300 सीटों पर होना है नामांकन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 59 बीएड कॉलेजों में निर्धारित 6300 सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया होनी है। इसको लेकर पहले चरण की काउंसिलिंग की प्रक्रिया चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.