Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में आपदा से बचाव के लिए एक सौ युवा हो रहे प्रशिक्षित

जिले में कोरोना व अन्य आपदा से बचाव के लिए एक सौ युवाओं को ट्रेंड किया जा रहा है। ये युवा कोरोना वारियर्स के रूप में काम करेंगे। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि लर्निग स्किल्स लिमिटेड की ओर से युवाओं को दक्ष करने के लिए संपर्क किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 05:07 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 05:07 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में आपदा से बचाव के लिए एक सौ युवा हो रहे प्रशिक्षित
मुजफ्फरपुर में आपदा से बचाव के लिए एक सौ युवा हो रहे प्रशिक्षित

मुजफ्फरपुर। जिले में कोरोना व अन्य आपदा से बचाव के लिए एक सौ युवाओं को ट्रेंड किया जा रहा है। ये युवा कोरोना वारियर्स के रूप में काम करेंगे। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि लर्निग स्किल्स लिमिटेड की ओर से युवाओं को दक्ष करने के लिए संपर्क किया गया है। सदर अस्पताल और कांटी पीएचसी में जीडीए की ट्रेनिग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से भी आवश्यक निर्देश आया है। जनरल ड्यूटी असिस्टेंट के रूप में किया जा रहा तैयार ट्रेनिग एजेंसी के विजय कुमार ने बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में पीड़ित मरीजों के इलाज व सेवा को लेकर काफी परेशानी हुई। हाल यह रहा कि मरीजों को स्वजन तक छूने से डरते थे। ऐसे में पूरे देश में प्रधानमंत्री ने एक लाख कोरोना वारियर्स तैयार करने का आह्वान किया था। उसके बाद देशव्यापी अभियान के तहत इस जिले में भी एक सौ युवाओं को कोरोना वारियर्स को जनरल ड्यूटी असिस्टेंट के रूप में तैयार किया जा रहा है। जो किसी भी आपदा के समय सेवा कर सके। इन युवाओं को मिनिस्ट्री आफ स्किल डेवलपमेंट और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के संयुक्त तत्वावधान में लर्निंग स्किल्स लिमिटेड, दिल्ली की एजेंसी प्रशिक्षण देगी। इस तरह का मिलेगा प्रशिक्षण

loksabha election banner

सीएस ने बताया कि 21 दिवसीय ट्रेनिग के पश्चात इन युवाओं को सदर अस्पताल और कांटी सीएचसी में मरीजों की सेवा व बचाव के तरीकों की जानकारी दी जाएगी। इनसे जरूरत पड़ने पर बेसिक केयर, एडवांस केयर, होम केयर, आपातकालीन केयर, सैंपल कलेक्शन और चिकित्सा उपकरण सहायक का काम लिया जाएगा। सीएस ने कहा कि तीसरी लहर से बचाव के लिए हर स्तर पर तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.