Move to Jagran APP

निष्पक्ष मतदान में बाधा डालने वाले जाएंगे जेल, सीसीए के तहत होगी कार्रवाई

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने एआरओ को दो दिनों तक क्षेत्र में जाकर सूची तैयार करने को कहा। जरूरत पडऩे पर सीसीए की कार्रवाई का प्रस्ताव भी देने के दिए निर्देश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 05:20 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 05:20 PM (IST)
निष्पक्ष मतदान में बाधा डालने वाले जाएंगे जेल, सीसीए के तहत होगी कार्रवाई
निष्पक्ष मतदान में बाधा डालने वाले जाएंगे जेल, सीसीए के तहत होगी कार्रवाई

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग का लक्ष्य है 'कोई भी मतदाता नहीं छूटेÓ। इसे देखते हुए निष्पक्ष मतदान में किसी भी मतदाता को बाधा पहुंचाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जरूरत हुई तो ऐसे लोगों पर सीसीए के तहत भी कार्रवाई होगी। रविवार को चुनाव की तैयारी की समीक्षा के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. आलोक रंजन घोष ने सभी एआरओ (सहायक निर्वाची पदाधिकारी) को ये निर्देश दिए।

loksabha election banner

 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने एआरओ को अगले दो दिनों तक अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर निर्वाचन से संबंधित तैयारियों का जायजा लेने का निर्देश दिया। सभी बूथों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट देने को कहा गया। इसके अलावा सभी बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष संयुक्त रूप से तालमेल के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे तत्वों को चिह्नित करने का निर्देश दिया जो निर्वाचन प्रक्रिया में बाधा पहुंचा सकते हैं। साथ ही किसी भी माध्यम से आम मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं। स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव में दखल डाल सकते हैं।

 उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों पर धारा 107, 116 के तहत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। सीसीए का प्रस्ताव भेजें। बैठक में चिह्नित किए गए भेद्य टोले व मोहल्ले का नाम, संख्या, प्रभावित मतदाताओं की संख्या एवं उनका नाम, चिह्नित किए गए कारक आदि की जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा गया।

 बैठक में विधानसभावार निर्वाचन की तैयारियों की भी समीक्षा की गई। सेक्टर पदाधिकारी को कहा गया कि कर्तव्य के निर्वहन में लापरवाही व कोताही बरती गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में एसएसपी मनोज कुमार, डीडीसी उज्ज्वल कुमार सिंह, सिटी एसपी नीरज कुमार, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन अतुल कुमार वर्मा एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार, पश्चिमी अनिल कुमार दास, सभी वरीय पुलिस पदाधिकारी, बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.