Move to Jagran APP

Darbhanga: 31 मार्च से पहले आधार कार्ड से लिंक करा लें राशनकार्ड, नहीं कराने पर बढ़ सकती है परेशानी

Darbhanga News राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराने पर बढ़ सकती है परेशानी प्रक्रिया पूरी किए बिना नहीं मिलेगा राशन। जिला आपूर्ति कार्यालय की ओर से जारी किया आदेश डीलरों को राशनकार्ड धारकों से संवाद स्थापित कर काम पूरा कराने को कहा गया।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 04:22 PM (IST)
Darbhanga: 31 मार्च से पहले आधार कार्ड से लिंक करा लें राशनकार्ड, नहीं कराने पर बढ़ सकती है परेशानी
अब 31 मार्च से पहले आधार कार्ड से लिंक कराना होगा राशनकार्ड।

दरभंगा, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अब 31 मार्च से पहले सभी राशन कार्ड धारकों को अपना कार्ड आधार से लिंक कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर परेशानी बढ़ सकती है। इस सिलसिले में सरकारी स्तर पर कवायद तेज कर दी गई है। सरकारी आदेश के आलोक में जिले के 2.67 लाख उपभोक्ताओं के राशन कार्ड को आधार से जोडऩे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। बताया गया है कि जिले के उपभोक्ताओं का राशनकार्ड आधार से लिंक नहीं हैं।

loksabha election banner

 ऐसे में अब सभी संबधित लोगों को 31 मार्च से पहले अपना राशनकार्ड आधार से लिंक कराना होगा। ऐसा नहीं कराए जाने पर राशन नहीं मिलेगा। एक अप्रैल से उन्हीं को राशन मिलेगा, जिनका राशनकार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा। गौरतलब है कि एक जून से वन नेशन वन राशनकार्ड योजना शुरू हो गई है। इसके तहत उपभोक्ता किसी भी राशन दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद यदि किसी व्यक्ति का राशनकार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो संबंधित व्यक्ति को इसका फायदा नहीं होगा। 

फर्जीवाड़े पर लगे प्रभावी लगाम  

जिले में लगातार फर्जी राशनकार्ड बनवाकर अनाज उठानेवाले  और सरकारी अनाज की कालाबाजारी पर नई व्यवस्था के लागू होने के साथ रोक लग जाएगी। इस स्थिति को देखते हुए खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से जिलाधिकारी को भेजे गए पत्र में आशंका जताई गई है कि 2.67 लाख लाभार्थियों की यदि सही तरीके से जांच कराई गई तो कई मामले फर्जी निकल सकते हैं। इस स्थिति में अनुमान यह कि नई व्यवस्था कालाबाजारी पर रोक लगाने में कारगर होगी।  

पहले भी जारी किया गया था निर्देश 

कालाबाजारी रोकने के लिए राशन की दुकानों पर 2019 में पॉश मशीन से अनाज का वितरण जन प्रणाली के दुकानदारों ने शुरू किया था। राशनकार्ड में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को आधार कार्ड से लिंक किया जाना था। लेकिन, अबतक राशनकार्ड में शामिल लोगों के नाम आधार से लिंक नहीं हो पाए हैं। बताया गया है कि पुराने निर्देशों पर काम कराने की गति काफी धीमी रही है। इस बार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से जारी आदेश में साफ किया गया है कि 31 मार्च तक सभी राशनकार्ड को आधार से लिंक करवाना आवश्यक है। 

जिला आपूर्ति कार्यालय ने जारी किया आदेश 

नई व्यवस्था लागू करने के लिए जिला आपूर्ति विभाग की ओर से सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी व डीलरों को निर्देश जारी किए गए हैं। कहा गया है कि हर हाल में राशनकार्ड को आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया पूरी की जाए। इस काम में शिथिलता नहीं होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.