Move to Jagran APP

Indian Railways News : अब आरएसी वाले यात्री भी ट्रेन में कर सकेंगे सफर, नई व्यवस्था को जरूर जानें

Indian Railways News आरएसी वाले यात्रियों को भी प्लेटफॉर्म पर दिया जाएगा प्रवेश। यात्रा के दौरान कोई भी टिकट जारी नहीं किया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 08:53 AM (IST)
Indian Railways News : अब आरएसी वाले यात्री भी ट्रेन में कर सकेंगे सफर, नई व्यवस्था को जरूर जानें
Indian Railways News : अब आरएसी वाले यात्री भी ट्रेन में कर सकेंगे सफर, नई व्यवस्था को जरूर जानें

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Indian Railways News : : रेलवे ने अब ट्रेन में आरएसी वाले यात्री को सफर करने को अनुमति दे दी है। कंफर्म व आरएसी यात्री प्लेटफॉर्म पर प्रवेश कर सकेंगे। यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को ट्रेन में कोई भी टिकट जारी नहीं किया जाएगा। पूरी तरह से कंफर्म और आरएसी यात्रियों को सफर करने की अनुमति है। इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि टिकट बुक करने में कोई भी खानपान शुल्क किराया में शामिल नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

सीमित डिब्बा बंद खाद्य सामग्री व पेयजल

प्री-पेड से भोजन बुकिंग व ई- कैटरिंग की व्यवस्था नहीं होगी। जिस ट्रेन में पेंट्रीकार होगी उसमें आइआरसीटीसी केवल सीमित मात्रा में डिब्बा बंद खाद्य सामग्री व पेयजल की व्यवस्था करेगा। काउंटर पर यात्रियों को टिकट लेने पर जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी। रेलवे स्टेशनों पर सभी खानपान और वेंडिंग इकाइयां स्टॉल, बुक स्टॉल खुले रहेंगे। फूड प्लाजा और रिफ्रेशमेंट रूम आदि भी खुले रहेंगे।

सौ यात्रियों को लेकर बांद्रा के लिए दौड़ी स्पेशल ट्रेन

दो माह सात दिन बाद मंगलवार को मुजफ्फरपुर से बांद्रा जाने वाली अवध एक्सप्रेस के नाम पर 09040 स्पेशल ट्रेन जंक्शन से रवाना हुई। इससे स्टेशन पर थोड़ी देर के लिए यात्रियों के जुटने से रौनक रही। सुबह 6 बजे ट्रेन एसी, स्लीपर में 72 व जनरल कोच में 18 यात्रियों को लेकर रवाना हुई।

साथ ही मुजफ्फरपुर जंक्शन से खुलने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस के नाम पर चलने वाली 02557 स्पेशल ट्रेन की एसी, स्लीपर व जनरल कोच से शहर के 440 यात्री रवाना हुए। इसी क्रम में सहरसा से जाने वाली वैशाली एक्सप्रेस के नाम पर चलने वाली 02553 स्पेशल ट्रेन की एसी व स्लीपर में 113 व जनरल बोगी में 50 यात्री और दरभंगा से चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के नाम पर चलने वाली 02565 स्पेशल ट्रेन की एसी, स्लीपर में 135 व जनरल में 40 यात्रियों ने सफर किया।

इससे पहले यूटीएस काउंटर के सामने वाले हॉल में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को गोल घेरे में खड़ा कर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कतार लगाई गई। एक-एक करके यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। उनके कंफर्म टिकट की जांच की गई। इसके बाद उन्हें प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति दी गई। यात्रियों के साथ आने वाले स्वजनों को गेट से ही वापस कर दिया गया।

गाइडलाइन के अनुसार काम 

यात्री अपना सामान लेकर बोगी के पास पहुंचे। वहां मौजूद टीटी ने टिकट जांच कर यात्रियों को सीट पर बैठाया। उनसे रेलवे बोर्ड की गाइडलाइन का पालन करने का आग्रह किया। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक धनंजय कुमार की मानें तो गाइडलाइन के अनुसार यात्रियों को स्टेशन पर जाने की अनुमति दी गई। ट्रेन निर्धारित समय से रवाना हुईं। मालूम हो कि लॉकडाउन से 24 मार्च से यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.