समस्तीपुर, जासं। विभूतिपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर चौथे चरण की अधिसूचना जारी हो गई है। चौथे चरण में होने वाले जिले के एकमात्र विभूतिपुर प्रखंड के लिए अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना जारी होने के बाद शनिवार से नामांकन का कार्य शुरू हो गया। एक अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। जबकि 4 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी। 6 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। 6 अक्टूबर को ही नामांकन वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के बीच प्रतीक चिन्हों का वितरण कर दिया जाएगा। जबकि 20 अक्टूबर को यहां मतदान कराए जाएंगे। मतदान के बाद 22 एवं 23 अक्टूबर काे मतों की गिनती होगी। वैसे इस प्रखंड में नाजिर रसीद काटा जा रहा है। इसको लेकर पिछले कुछ दिनों से संभावित प्रत्याशियों की काफी भीड़ उमड़ रही है।

नामांकन को लेकर प्रशासन ने कर रखी है तैयारी

पंचायत चुनाव को लेकर होने वाले नामांकन को लेकर प्रखंड प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी धीरज कुमार ने बताया कि तैयारी पूरी कर ली गई है। रोसड़ा अनुमंडल पदाधिकारी ब्रजेश कुमार एवं डीएसपी शहरियार अख्तर के द्वारा इसकी तैयारी को लेकर लगातार मॉनीटरिंग भी की जा रही है। नामांकन को लेकर प्रखंड मुख्यालय में जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है। वहीं सुरक्षा को लेकर काफी संख्या में दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों को भी तैनात करने को लेकर आदेश जारी किया गया है। उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए अलग-अलग हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं, जहां उम्मीदवार अपने नामाांकन पत्रों की जांच करा सकते हैं।

जिला परिषद सदस्य के लिए रोसड़ा अनुमंडल कार्यालय में होगा नामांकन

विभूतिपुर प्रखंड में जिला परिषद सदस्य के चार पद हैं। इन पदों के लिए नामांकन का कार्य रोसड़ा अनुमंडल कार्यालय में होगा। अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष उम्मीदवार अपनी नामजदगी के पर्चे शनिवार से दाखिल करेंगे। इसको लेकर रोसड़ा में भी तैयारी की जा रही है।

विभूतिपुर प्रखंड में मुखिया के 29 पदों पर होगा चुनाव

विभूतिपुर प्रखंड में कुल 29 पंचायत हैं। इसलिए यहां मुखिया एवं सरपंच के 29-29 पद हैं। जबकि जिला परिषद सदस्य के चार, पंचायत समिति सदस्य के 42, वार्ड सदस्य के 423 एवं पंच के भी 423 पदों पर चुनाव होना है। सभी पदों के लिए अलग-अलग उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

प्रखंड के इन पंचायतों का हो रहा चुनाव

प्रखंड के सभी 29 पंचायतों के विभिन्न पदों के लिए चुनाव हो रहा है। जिसमें खास टभका दक्षिण, खास टभका उत्तर, टभका, चोरा टभका, सुरौली, गंगौली मंदा, साखमोहन, देसरी कर्रख, पतैलिया, भुसवर, विभूतिपुर पूरब, नरहन, विभूतिपुर उत्तर, आलमपुर कोदरिया, कल्याणपुर दक्षिण, कल्याणपुर उत्तर, महमदपुर सकड़ा, मुस्तफापुर, महिषी, केराई, चकहबीब, बाजिदपुर बम्बैया, सिंघिया बुजुर्ग दक्षिण, सिंघिया बुजुर्ग उत्तर, महथी उत्तर, महथी दक्षिण, भरपुरा पटपारा, बोरिया और बेलसंडी तारा।

प्रस्तावक और प्रत्याशी ही जा सकेंगे नामांकन काउंटर तक

विभूतिपुर प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित पुस्तकालय भवन के सभागार में सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, एईआरओ और प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों की एक बैठक हुई। रोसड़ा एसडीओ ब्रजेश कुमार ने नामांकन पूर्व तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। जबकि रोसड़ा डीएसपी सहरियार अख्तर ने विधि व्यवस्था और पुलिस बलों की तैनाती आदि को लेकर आवश्यक निर्देश दिया।

बीडीओ धीरज कुमार और अंचलाधिकारी आदित्य बिक्रम ने बताया कि प्रखंड मुख्यालय परिसर में आठ बिन्दुओं को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारी और पुलिस बलों को तैनात किया गया है। परिसर में केवल प्रत्याशी और उनके प्रस्तावक को हीं प्रवेश के लिए अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा परिसर के इर्द-गिर्द अनावश्यक रूप से टहलते पाये जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यालय के समीप कोई भी वाहन दिखती है तो इसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। साथ हीं अनावश्यक भीड़ इक्ट्ठा कर समर्थकों की संख्या दिखाने व भोजन पानी कराने की शिकायत पर संबंधित प्रत्याशी के व्यय में उक्त खर्च को जोड़ दिया जाएगा।

इस काउन्टर पर होंगें इन प्रत्याशियों के नामांकन

पंचायत चुनाव को लेकर शनिवार को शुरू होने वाले नामांकन को लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित सात भवनों को चिन्हित कर लिया गया है। यहां के 19 काउन्टरों पर अभ्यर्थी अपना नामांकन करा सकेंगें। यह जानकारी बीडीओ धीरज कुमार ने दी। बताया कि प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित मनरेगा भवन बायां भाग में सभी पंचायतों के मुखिया, मनरेगा भवन दायां भाग में सभी पंचायतों के पंचायत समिति सदस्य, ई-किसान भवन में सभी पंचायतों के ग्राम कचहरी सरपंच के लिए एक-एक टेबल की व्यवस्था की गई है।

वहीं पंचायत समिति भवन में छह टेबल पर व काॅमन फैसिलिटी सेन्टर में बने काउन्टर के 4 टेबल पर ग्राम पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी नामांकन करा सकेंगें। ई किसान भवन में बने काउन्टर के तीन टेबल व पंचायत सरकार भवन में बने तीन टेबल पर ग्राम कचहरी पंच पद के प्रत्याशी अपना नामांकन करवा सकेंगें। यहां सहायक निर्वाची पदाधिकारी क्रमशः प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी श्याम कुमार, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी नितेश कुमार यादव, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी पिंकी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कृष्णदेव महतो, प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अमरेन्द्र कुमार और श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी अनुप शंकर तैनात रहेंगे।