Move to Jagran APP

पहली से 12वीं कक्षा तक की निशुल्क ई-बुक उपलब्ध करा रहा NCERT, जानिए पूरी प्रक्रिया

NCERT स्कूल बंद होने के कारण विद्यार्थियों को नहीं मिल सकी है पाठ्य-पुस्तक। अगली कक्षा में प्रोन्नति के बाद हो रही परेशानी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 09:56 AM (IST)
पहली से 12वीं कक्षा तक की निशुल्क ई-बुक उपलब्ध करा रहा NCERT, जानिए पूरी प्रक्रिया
पहली से 12वीं कक्षा तक की निशुल्क ई-बुक उपलब्ध करा रहा NCERT, जानिए पूरी प्रक्रिया

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बिना परीक्षा का आयोजन किए ही पहली से 9वीं और 11 कक्षा के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नति दे दी गई है। लेकिन, लॉकडाउन के कारण स्कूल नहीं खुला इससे विद्यार्थियों को किताबें नहीं मिल सकी हैं। ऐसे में विद्यार्थियों की परेशानी को दूर करने के लिए एनसीईआरटी ने पहली से 12वीं कक्षा तक की सभी पुस्तकों को ऑनलाइन ई.बुक के रूप में जारी कर दिया है।

loksabha election banner

दूरदर्शन पर कक्षाओं का संचालन

विद्यार्थी पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध ई.बुक को डाउनलोड कर पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इसका प्रचार-प्रसार करने को लेकर राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने डीईओ को पत्र भी लिखा है। इसमें कहा गया है कि अगली कक्षा में जाने वाले विद्यार्थियों को विभाग की ओर से पुस्तक उपलब्ध नहीं कराई गई है। ऐसे में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद एनसीईआरटी की ओर से सभी पुस्तकों को ई.बुक फॉर्मेट में उपलब्ध कराया गया है। डीईओ डॉ.विमल कुमार ने बताया कि ई.बुक का प्रचार-प्रसार करने को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। बता दें कि दूरदर्शन पर कक्षाओं का संचालन हो रहा है। ऐसे में ई.बुक भी विद्याॢथयों के लिए काफी कारगर हो सकता है।

ऐसे कर सकते डाउनलोड

ई-बुक डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट ncert.nic.in को ओपन करें। इसके बाद पब्लिकेशन कॉलम को क्लिक करें। इसमें ई-बुक्स पर क्लिक करें। इसके बाद टेक्सट बुक वन टू 12 पीडीएफ के ङ्क्षलक को खोलें। इसमें कक्षा, विषय और किताब का नाम का विकल्प चुनने के बाद किताब पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर दिखने लगेगी। विद्यार्थी चाहें तो ऑनलाइन भी उसे पढ़ सकते हैं और पीडीएफ को डाउनलोड कर ऑफलाइन भी अध्ययन किया जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.