मुजफ्फरपुर : सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर एलएस कॉलेज परिसर में राष्ट्रीय एनसीसी कैंप-दो 'एक भारत सर्वश्रेष्ठ भारत' का 11 दिवसीय कार्यक्रम मंगलवार को शुरू हुआ। यहां की सभ्यता व संस्कृति से रू-ब-रू होने के लिए इसमें तमिलनाडु के करीब 14 जिलों के एक सौ कैडेट पहुंचे हैं। इसमें50 लड़कियां शामिल हैं।

इसमें तमिलनाडु के कन्याकुमारी, टूटीकोरिन, तिरूलनेलवेली, वृदुनगर, थेनी, मदुरई, त्रिरूचापल्ली, तंजाऊर, कुभकोणम, काराइकुडी, दिन्दगल, करूर, मद्रास, कांचिपुरम के अलावा मुजफ्फरपुर, पटना, भागलपुर गया के कैडेंट शामिल हैं।

कॉलेज परिसर के गाधी कूप मैदान के समीप प्रात : योग से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। मौके पर मौजूद प्राचार्य डॉ. ओपी राय ने कहा कि जिंदगी में सफल बनने के लिए टेक्नोलॉजी और भाषा का ज्ञान आवश्यक है। सेना भर्ती बोर्ड के एआरओ कर्नल एमएम मनहास ने कैडेंटों से सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने की विस्तृत जानकारी दी। गु्रप कमांडर कर्नल पंकज कुमार सिंह, कर्नल रामानुज सिंह व लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने भी इस अवसर पर कैडेटों को संबोधित किया।

मौके पर तमिलनाडु के त्रिनलवेली से आए लेफ्टिनेंट डॉ. केएसए भादुशा, त्रिचराकली से लेफ्टिनेंट एनडीएस विहशिनी, सूबेदार डीबी थापा, कर्नल एसके झा, राजेश कुमार सिन्हा, मेजर श्यामबाबू शर्मा, टीओ पवन कुमार आदि ऑफिसर मौजूद थे।

संबोधन के बाद कैडेटों के बीच गु्रप डिस्कशन कराया गया।

लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने बताया कि 23 नवंबर को कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार, 24 को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय तथा शिक्षा मंत्री इस आयोजन में पहुंचेगे। वहीं बुधवार को आइजी व जिलाधिकारी शामिल होंगे। 25 को कैडेटों को वैशाली भ्रमण कराया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस