पूर्वी चंपारण, जागरण संवाददाता। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में अगले दो दिन आसमान में हल्के  बादल छाये रहेंगे। हालांकि, मौसम शुष्क रहेगा। आगामी सप्ताह में अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान में वृद्धि की संभावना है। पिपराकोठी कृषि अनुसंधान केंद्र की कृषि मौसम वैज्ञानिक डा. नेहा पारीक ने बताया है कि इस अवधि में अधिकतम तापमान 38 से 39 तथा न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 55 से 65% तथा दोपहर में 30 से 40% रहने की संभावना है। अगले दो दिनों में औसतन 13 से 16 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले दो दिन पूरवा तथा फिर पछिया व पूरवा हवा चलने की संभावना है। 

किसानों को सलाह

पूर्वानुमान अवधि में मौसम के शुष्क रहने की संभावना को देखते हुए गेहूं के कटनी के कार्य को प्राथमिकता देकर संपन्न करें। रबी फसलों की कटाई के बाद खेतों की गहरी जुताई कर उसे खुला छोड़ दे ताकि सर्य की तेज धूप मिट्टी में छिपे कीट के अंडे, प्यूपा, रोग के जीवाणु एवं खरपतवार के बीजों को नष्ट कर दे।

पशुपालकों को सलाह 

गर्मियों के मौसम में दुधारू पशुओं को सूखा चारा की मात्रा कम दें और दाना की मात्रा बढ़ा दें। दाना में तिलहन का प्रयोग करें। चारा दाना प्रातः 5 बजे और शाम में धूप खत्म होने के बाद ही दें। साफ और ठंडा पानी पूरे समय दें। प्रत्येक व्यस्क पशु को 50 ग्राम खनिज विटामिन मिश्रण एवं 50 ग्राम नमक दें।

सामान्य लोगों के लिए सुझाव

पूर्वानुमान अवधि में तेज धूप के साथ पछिया हवा भी चलने की संभावना है। ऐसे में लोगों को यह सुझाव दिया जाता है कि वे समय से पहले भोजन पका लें। कहीं भी आग या चिनगारी नहीं जलने दें। खाना बनाने के बाद आग जरूर बुझा दें। आग के पास उसे बुझाने के लिए पर्याप्त पानी जरूर रखें। इस प्रकार अगलगी की बड़ी घटना से बच सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप