Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather Forecast : ज‍िले में अगले एक-दो घंटे में वज्रपात और बार‍िश की संभावना

Muzaffarpur Weather Forecast मौसम विज्ञान विभाग पटना की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिले के कुछ हिस्सों में अगले एक या दो घंटे के दाैरान बारिश और वज्रपात हो सकता है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 10:11 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 08:53 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Forecast : ज‍िले में अगले एक-दो घंटे में वज्रपात और बार‍िश की संभावना
इस दौरान 30 से 40 क‍िमी प्रत‍िघंटा की रफ्तार से हवा भी चलने की संभावना है।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। Muzaffarpur Weather Forecast: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी से एक या दो घंटे के बाद मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिले के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग, पटना की ओर से जारी एक संदेश में कहा गया है कि इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। विभाग ने कहा है कि 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी। इसलिए लोगों से आग्रह है कि वे अपने लिए आज का कार्यक्रम उसी के अनुसार तय करें। अपने साथ बारिश से बचाव के उपकरण लेकर चलें। अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं। वैसे कोरोना संक्रमण के इस समय में यदि संभव हो तो घर में रहने से बेहतर कुछ भी नहीं है।

loksabha election banner

विदित हो कि डॉ.राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्चवविद्यालय पृसा के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में अगले 30 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहने की संभावना प्रकट की थी। उसके बाद तराई के अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी की संभावना जताई थी। कहा था, इसका प्रभाव मैदानी भागों के एक- दो स्थानों पर पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि में अधिकतम तापमान 36 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई थी।

किसानों के लिए ये हैं सुझाव

मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डा.ए सत्तार ने सुझाव दिया कि

कोरोना के गंभीर फैलाव को देखते हुए तैयार फसलों की कटाई तथा अन्य कृषि कार्यों के दौरान भारत सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों, व्यक्तिगत स्वच्छता, मास्क का उपयोग, साबुन से उचित अंतराल पर हाथ धोना तथा एक-दूसरे के बीच शारीरिक दूरी (अर्थात कम से कम 1 मीटर यानी 3 फीट की दूरी) बनाए रखें।

-- पूर्वानुमानित अवधि में 30 अप्रैल तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना को देखते हुए किसान बसंतकालीन मक्का, पिछात बोई गई रबी मक्का, प्याज, सब्जियों की फसल एवं चारा फसलों में ङ्क्षसचाई शाम में करें। ङ्क्षसचाई करते समय हवा की गति कम हो।

-- गेहूं की कटनी और दौनीको प्राथमिकता दें। कटाई के बाद गेहूं को पूरी तरह सुखाकर भंडारित करें।

-- भंडारण के लिए जूट के बोरे की व्यवस्था कर लें। बोरे को पलटकर अच्छी तरह धूप में सुखाकर कीट रहित कर लें  

30 अप्रैल के बाद कुछ जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश

मोतिहारी। पिपराकोठी कृषि अनुसंधान केंद्र की कृषि मौसम वैज्ञानिक डा. नेहा पारीक ने बताया है कि तीस अप्रैल तक मौमम शुष्क रहेगा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार तीस अप्रैल के बाद विभिन्न स्थानों पर हल्की बारिश या फिर बूंदाबांदी हो सकती है। 28 अप्रैल से दो मई  की अवधि में अधिकतम तापमान 35 से 38 तथा न्यूनतम तापमान 23 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 55 से 65% तथा दोपहर में 30 से 40% रहने की संभावना है। इस सप्ताह में औसतन 10 से 14 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पूरवईया चलने की संभावना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.