Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर: कोरोना से बचाव के लिए अब स्टेशन पर लीजिए भाप, एक साथ आठ यात्री ले सकते भाप

बापूधाम मोतिहारी स्टेशन समस्तीपुर रेल मंडल का पहला स्टेशन जहां लगाई गई मशीन। सोनपुर रेल मंडल के कई स्टेशनों पर की गई है इस तरह की व्यवस्था। यहां एक साथ आठ यात्री भाप ले सकते हैं। इसके बाद दरभंगा स्टेशन पर इस तरह की व्यवस्था करने की तैयारी है।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 09:35 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 09:35 AM (IST)
बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर भाप लेते स्टेशन अधीक्षक व यात्री।

मोतिहारी/ मुजफ्फरपुर, जाटी। कोरोना से यात्रियों को बचाने के लिए पूर्व-मध्य रेलवे ने पहल की है। स्टेशनों पर भाप लेने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए मशीनें लगाई जा रही हैं। बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर पिछले दिनों इसकी शुरुआत की गई। यहां एक साथ आठ यात्री भाप ले सकते हैं। इसके बाद दरभंगा स्टेशन पर इस तरह की व्यवस्था करने की तैयारी है। दूसरी ओर सोनपुर रेल मंडल ने मुजफ्फरपुर सहित कई स्टेशनों पर यह व्यवस्था की है।

loksabha election banner

बापूधाम मोतिहारी स्टेशन समस्तीपुर मंडल का पहला स्टेशन है, जहां रेलवे स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन और सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह की पहल पर व्यवस्था शुरू हुई है। 27 मई को प्लेटफार्म संख्या एक पर वेपोराइजर (भाप) मशीन का शुभारंभ हुआ था। यहां प्रतिदिन ढाई से तीन सौ यात्री भाप ले रहे हैं। स्टेशन अधीक्षक आरके त्रिपाठी के अनुसार कर्मी भी काम शुरू करने और समाप्त होने के बाद इसका लाभ उठाते हैं। स्टेशन पर भाप मशीन के दो बूथ हैं। इसमें आठ पाइप लगे हैं। इसके माध्यम से एक बार में आठ लोग भाप ले सकते हैं। इसका संचालन भी बहुत आसान है। बूथ के पास स्विच लगा है। इसे ऑन करने के थोड़ी देर बाद ही पाइप से भाप निकलने लगती है। रेलवे ने यहां कर्मचारी भी प्रतिनियुक्त कर रखा है। यात्री मुकेश कुमार, संजीत कुमार व मुरारी तिवारी ने बताया कि रेलवे की यह पहल अच्छी है।

मुजफ्फरपुर सहित सोनपुर मंडल में 100 जगहों पर व्यवस्था

पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर रेलमंडल के स्टेशनों, यार्ड सहित 100 जगहों पर भाप लेने वाली मशीन लगाई गई है। मुजफ्फरपुर स्टेशन पर सात जगहों पर भाप मशीनें लगाई गई हैं। टीआइ मूवमेंट आरके शर्मा ने बताया कि आरआरआइ भवन, गार्ड रूम, क्रू लॉबी, स्टेशन मास्टर कक्ष, वैगन यार्ड आदि जगहों पर मशीन लगी हैं। सोनपुर रेल मंडल प्रबंधक अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि सभी स्टेशनों पर भाप मशीन के अलावा अस्पतालों में इलाज इलाज के लिए अन्य व्यवस्था की गई है।

 समस्तीपुर मंडल रेल प्रवक्ता व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र का कहना है कि कोरोना काल में फेफड़ों को संक्रमण से बचाने के लिए डॉक्टर स्टीम लेने की सलाह देते हैं। इसे देखते हुए व्यवस्था की गई है। दरभंगा में भी यह मशीन लगाई जानी है। पहले से कई स्टेशनों की क्रू लॉबी में यह सुविधा उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.