Move to Jagran APP

BEd. Entrance Exam : मुजफ्फरपुर ने अब तक नहीं सौंपी राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची

BEd. Entrance Exam पटना से भी परीक्षा केंद्रों की सूची अब तक अप्राप्त। शेष आठ शहरों में 95 केंद्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 03:28 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 03:28 PM (IST)
BEd. Entrance Exam : मुजफ्फरपुर ने अब तक नहीं सौंपी राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची

दरभंगा, जेएनएन। राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए दरभंगा में कुल 23 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में शुक्रवार को परीक्षा आयोजन से संबंधित कोर कमेटी की बैठक कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें परीक्षा केंद्रों पर चर्चा की गई। बैठक में स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. अजीत कुमार सिंह ने बताया कि आठ शहरों से केंद्रों की सूची प्राप्त हो चुकी है। केवल पटना व मुजफ्फपुर से अब तक केंद्रों की सूची प्राप्त नहीं हो सकी है।

loksabha election banner

कार्यों की समीक्षा

पटना में परीक्षार्थियों की भीड़ सबसे अधिक है। यहां सबसे अधिक 42 हजार 234 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। पटना में परीक्षा केंद्रों की सूची तय करने के लिए विश्वविद्यालय से लोक सूचना पदाधिकारी प्रो. एनके अग्रवाल को भेजा गया है। मुजफ्फरपुर से भी लगातार संपर्क बना हुआ है। प्रो. सिंह ने बताया कि इन दोनों शहरों से परीक्षा केंद्रों की सूची जल्द प्राप्त हो जाएगी। बैठक में परीक्षा से संबंधित अब तक के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. जय गोपाल, वाणिज्य विभाग के पूर्व एचओडी प्रो. बीबीएल दास, सीएम साइंस कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. प्रेम कुमार प्रसाद, एमआरएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अरिवंद कुमार झा, बीएड के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार मिलन आदि मौजूद थे।

आठ शहरों में बने 95 परीक्षा केंद्र

सूबे के दस में से आठ शहरों में परीक्षा केंद्रों की सूची लगभग तय हो चुकी है। पटना व मुजफ्फरपुर को छोड़कर शेष आठ शहरों में कुल 95 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. अजीत कुमार सिंह ने बताया कि ये सभी केंद्र संभावित है। परिवर्तन होने पर उसकी सूचना जारी की जाएगी। हालांकि, इसकी संभावना नगण्य है। मधेपुरा में नौ, गया में 10, भागलपुर में 17, आरा में नौ, मुंगेर में छह, पूर्णिया में 14, छपरा में सात व दरभंगा में 23 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

राजभवन में 19 को होगी बैठक

पूरे राज्य में 29 मार्च को होने वाली बैठक को लेकर राजभवन में 19 मार्च को बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके ङ्क्षसह व स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. अजीत कुमार ङ्क्षसह शामिल होंगे। बैठक के दौरान सभी परीक्षा आयोजन वाले सभी दस शहरों के जिलाधिकारी से वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से चर्चा होगी।

एक लाख 22 हजार 279 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

इस बार बीएड में नामांकन के लिए कुल एक लाख 26 हजार 153 आवेदन प्राप्त हुए जो पिछले साल की अपेक्षा तीस फीसद अधिक हैं। इनमें से एक लाख 22 हजार 279 आवेदकों ने शुल्क जमा किया और ये आवेदक ही परीक्षा में शामिल होंगे। रेगुलर मोड के तहत एक लाख 16 हजार 83, डिस्टेंस मोड के तहत छह हजार 15 एवं शिक्षाशास्त्री के लिए 181 आवेदक हैं। इनमें पुरूष आवेदकों की संख्या 65 हजार 870 है, जबकि महिला आवेदकों की संख्या 56 हजार 409 है।

सर्वाधिक परीक्षार्थी पटना में

इस बार सबसे अधिक परीक्षार्थी पटना में परीक्षा देंगे। पटना में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 42 हजार 234 है। वहीं, मुजफ्फरपुर में 14 हजार 855, दरभंगा में 14 हजार 158, गया में 14 हजार 241, मधेपुरा में सात हजार एक सौ, आरा में सात हजार 544, भागलपुर में आठ हजार 767, छपरा में चार हजार 174, मुंगेर में तीन हजार 443 एवं पूर्णिया में पांच हजार 763 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.