Move to Jagran APP

Muzaffarpur Covid Vaccination:एसकेएमसीएच में अब हफ्ते में चार दिन दी जाएगी कोराना वैक्सीन

Muzaffarpur Covid Vaccination नवजात शिशु के लिए एक सप्ताह में 30 बेड का खुलेगा गहन चिकित्सा कक्ष। एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने बताया कि इस सप्ताह से एसकेएमसीएच में सोमवार मंगलवार बुधवार व गुरुवार को कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा।

By Ajit kumarEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 08:58 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 08:58 AM (IST)
अभी नवजात शिशु के लिए 12 बेड की व्यवस्था है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। Muzaffarpur Covid Vaccination: एसकेएमसीएच में अब हफ्ते में चार दिन कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। हालांकि दूसरे सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में केवल शनिवार व मंगलवार को ही वैक्सीन दी जाएगी। एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने बताया कि इस सप्ताह से एसकेएमसीएच में सोमवार, मंगलवार, बुधवार व गुरुवार को कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। इससे लक्ष्य पूरा होने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

अगले सप्ताह से मिलने लगेगी न्यूरो सर्जरी व नीकू वार्ड की सेवा

एसकेएमसीएच के प्राचार्य ने बताया कि पीकू वार्ड के ऊपर 30 बेड का नीकू वार्ड बन रहा है। वहां नवजात शिशुओं के इलाज में सुविधा होगी। अभी नवजात शिशु के लिए 12 बेड की व्यवस्था है। इसके साथ ही न्यूरो सर्जन डॉ. दीपक कर्ण की देखरेख में 26 जनवरी के बाद न्यूरो सर्जरी भी शुरू हो रही है। डॉ. कुमार ने कहा कि सर्जरी के लिए जो कर्मी व मूर्छक की कमी थी उसको पूरा कर लिया गया है।

एईएस को लेकर सदर अस्पताल में खुलेगा अलग से वार्ड

मुजफ्फरपुर : बच्चों के लिए गर्मी में जानलेवा बनने वाली बीमारी एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से बचाव के लिए सदर अस्पताल में अलग से वार्ड खुलेगा। इसके साथ ही सभी पीएचसी में भी इलाज व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा। एसकेएमसीएच के पीकू वार्ड में पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन इंस्टॉल की जाएगी। इससे बेड के पास ही जांच सुविधा मिल सकेगी। एसकेएमसीएच के प्राचार्य सह प्रभारी अधीक्षक डॉ. विकास कुमार ने बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन भेजी गई है। एसकेएमसीएच के विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से तैयार बच्चों के इलाज में काम आने वाली आवश्यक दवाओं की सूची स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में एईएस पीडि़त बच्चों के लिए अलग से वार्ड काम करेगा। इसकी तैयारी चल रही है। सभी जगह प्रोटोकॉल के हिसाब से दवा व इलाज सुविधा मिलेगी। इसके लिए सभी पीएचसी प्रभारी से इलाज के लिए जरूरी सुविधाओं की जानकारी मांगी गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.