Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर सिविल सर्जन ने कहा, प्रसव काल में सावधानी से जच्चा-बच्चा रहेगा स्वस्थ

उन्होंने इसके प्रति जागरूकता के लिए प्लान इंडिया की टीम को बधाई दी। प्लान इंडिया की जिला साधनसेवी सुचन्द्रा सरकार ने बताया कि 20 नवंबर तक नवजात शिशु की पूर्ण देखभाल जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है ।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 08:51 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 08:53 AM (IST)
मुजफ्फरपुर सिविल सर्जन ने कहा, प्रसव काल में सावधानी से जच्चा-बच्चा रहेगा स्वस्थ
प्लान इंडिया के पोस्टर को सिविल सर्जन ने बताया उपयोगी। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। प्रसव काल में सावधानी से जच्चा-बच्चा स्वस्थ रहेगा। सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने प्लान इंडिया की ओर से स्वास्थ्य जागरूकता पोस्टर जारी करते हुए कहा कि सदर अस्पताल से लेकर पीएचसी तक इसका प्रदर्शन होना चाहिए। जागरूकता के लिए इसे एक बेहतर पहल बताते हुए प्लान इंडिया की टीम को बधाई दी। 

loksabha election banner

प्लान इंडिया की जिला साधनसेवी सुचन्द्रा सरकार ने बताया कि 20 नवंबर तक नवजात शिशु की पूर्ण देखभाल जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान में जिला स्वस्थ समिति तथा समेकित बाल विकाश परियोजना का बेहतर सहयोग मिल रहा है। आशा, आंगनबाड़ी सेविका तथा प्लान इंडिया के कार्यकर्ता सहयोग से गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं को नवजात शिशुओं को पूर्ण देखभाल के उचित तरीका को बताया जा रहा है। उनके पोषण एवम स्वस्थ के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता सप्ताह के तहत 65 गर्भवती एवम धात्री महिलाओं को पोषण एवम स्वस्थ के बारे में जानकारी दी गई है। पोस्टर को सदर अस्पताल परिसर मे मातृ-शिशु सदन, शिशु वार्ड, लेबर रूम में लगाया गया है। यह अभियान लगातार जारी रहेगा। सरकार ने बताया कि गांव में अभी भी बड़ी संख्या में बच्चे कुपोषण की शिकार है । उनकी पहचान कर पोषण पुनर्वास केंद्र तक पहुंचाना इसके साथ ही माताओं को भी पोषण के संबंध में जागरूक करने का अभियान भी चल रहा है । आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका को इसके लिए संवेदनशील बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गर्भधारण से लेकर क्या खान-पान दिनचर्या होनी चाहिए इसकी जानकारी माताओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जा रही है। इस जागरूकता पोस्टर में भी कई ऐसी बातें हैं जिसे देखने के बाद गर्भवती माताओं को बहुत ही अच्छी जानकारी मिलेगी । अगर वह उसका पालन करते हैं तो निश्चित रूप से वह भी सुरक्षित रहेंगे और उनका बच्चा भी सुरक्षित रहेगा। गाने सहयोग के लिए सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा के प्रति आभार जताया।‌सिविल सर्जन डा शर्मा ने कहा कि प्लान इंडिया का बेहतर सहयोग मिल रहा है । अभियान को गति देने में इनकी टीम का बहुत ही सहयोग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.