मुजफ्फरपुर, जासं। जिले में कोरोना संक्रमण नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने चार दिनों का विशेष अभियान चलाया। इसमें कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं करने वालों से जुर्माना वसूल किया गया। विशेष अभियान के अंतिम दिन जिले में मास्क नहीं पहनने वाले 938 लोगों पर जुर्माना किया गया। इनसे 46,900 रुपये की वसूली की गई। पूर्वी अनुमंडल क्षेत्र में ही मास्क नहीं पहनने वाले 891 लोगों पर जुर्माना किया गया। उनसे 44,500 रुपये वसूल किए गए। पश्चिमी क्षेत्र में महज 47 लोगों से जुर्माना किया गया। उनसे 2350 रुपये की वसूली की गई। मास्क नहीं पहनने वालों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने को लेकर जागरूक भी किया गया। 

जारी रहेगी रूटीन जांच

डीएम एवं एसएसपी ने संयुक्त आदेश जारी कर 14 से 16 जनवरी को विशेष जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया था। इस अभियान के बाद भी रूटीन जांच जारी रहेगा। शहर से ग्रामीण क्षेत्र में पदाधिकारियों की टीम मास्क की जांच करेगी। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वालों पर भी जुर्माना किया जाएगा।

किशोरों के टीकाकरण को लेकर पदाधिकारियों को निर्देश

कोरोना से बचाव को लेकर किशोरों के टीकाकरण को लेकर एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने अनुमंडल के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश दिए गए। जिस क्षेत्र में कम टीकाकरण हुआ वहां के प्रत्येक घर से सूची तैयार करने को कहा गया। सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि 10 2 तक के सभी स्कूलों एवं महाविद्यालयों के प्रत्येक शिक्षक को एक-एक संबद्ध वार्ड का सत्यापन करते हुए सभी 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण कराएं। जो विद्यार्थी विद्यालय स्कूल से बाहर हैं उनका भी टीकाकरण किया जाए। समीक्षा में यह बात सामने आई कि कटरा, गायघाट, औराई में कम संख्या में टीकाकरण हुआ है। संबंधित बीडीओ को निर्देश दिया गया कि बीएलओ को घर-घर जाकर शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए लोगों को जागरूक करें।  

Edited By: Ajit Kumar