Move to Jagran APP

MIT : अंतरराष्ट्रीय कोर्सेरा प्लेटफॉर्म पर एमआइटी ने शुरू की ऑनलाइन लर्निंग की कवायद, जानें प्रक्रिया

MIT ऑनलाइन जॉब ओरिएंटेड ट्रेनिंग की भी है व्यवस्था। 4000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कंपनियां उपलब्ध कराती हैं सुविधा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 07:53 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 07:53 AM (IST)
MIT : अंतरराष्ट्रीय कोर्सेरा प्लेटफॉर्म पर एमआइटी ने शुरू की ऑनलाइन लर्निंग की कवायद, जानें प्रक्रिया

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना को लेकर जहां एक ओर लोग घरों में बंद हैं। वहीं विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसको लेकर इंजीनियरिंग कॉलेजों की ओर से विशेष पहल की जा रही है। एमआइटी ने अंतरराष्ट्रीय कोर्सेरा लर्निंग प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन स्टडी और ट्रेनिंग के लिए कवायद की है।

loksabha election banner

45 मिलियन विद्यार्थी

एमआइटी की वेबसाइट पर विद्यार्थियों को इसमें रजिस्ट्रेशन करने और स्टडी के दौरान हो रही परेशानियों से निजात पाने की सलाह दी गई है। दरअसल कोर्सेरा प्लेटफॉर्म पर दुनिया भर के सभी टॉप इंस्टीट्यूट के लगभग 45 मिलियन विद्यार्थी पहले से ही स्टडी कर रहे हैं। साथ ही यहां बिजनेस एनालिटिक्स, ग्राफिक्स डिजाइन, पाइथन समेत सैकड़ों ऐसे कोर्स मौजूद हैं जहां विद्यार्थी आसानी से स्टडी कर सकते हैं।

कंपनियां भी हैं मौजूद

इस प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सैकड़ों कंपनियां मौजूद हैं। ये विद्याॢथयों को स्कील डेवलपमेंट के साथ जॉब ओरिएंटेड कोर्स के बाद ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी प्रदान करती है। इससे विद्याॢथयों को अपनी जानकारी बढ़ाने के साथ नौकरी पाने के समय भी सहूलियत मिलेगी। इस पोर्टल पर निशुल्क रजिस्ट्रेशन कर विद्यार्थी लाभ उठा सकते हैं।

3900 से अधिक कोर्स हैं उपलब्ध

इस प्लेटफॉर्म पर 3900 से अधिक कोर्स और स्पेशिलाइजेशन, 13 से अधिक प्रोफेशनल सर्टिफिकेट, 20 से अधिक डिग्री और मास्टर ट्रैक सर्टिफिकेट कोर्सेस मौजूद हैं। यहां इन सभी संकायों में लेटेसट स्कीलस की जानकारी अपडेट की गई है। इसके माध्यम से विद्यार्थी अपडेट कोर्स और उनकी तकनीकी ङ्क्षबदुओं का आसानी से अध्ययन कर सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.