Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में चिप्स-स्नैक्स फैक्ट्री में लगी आग, चार जिंदा जले, सीएम ने किया मुआवजे का एलान

ट्रांसफॉर्मर की चिंगारी से आग लगने की आशंका। करीब चालीस करोड़ की संपत्ति जलकर खाक।भागने के क्रम में छत से कूदने पर चार मजदूरों को आई गंभीर चोट।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 08:52 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में चिप्स-स्नैक्स फैक्ट्री में लगी आग, चार जिंदा जले, सीएम ने किया मुआवजे का एलान
मुजफ्फरपुर में चिप्स-स्नैक्स फैक्ट्री में लगी आग, चार जिंदा जले, सीएम ने किया मुआवजे का एलान

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बोचहां थाना क्षेत्र के बाजितपुर चकनूरन में चिप्स-स्नैक्स फैक्ट्री तिरहुत फूड प्रोडक्ट में भीषण आग लग गई। इसमें चार मजदूर जिंदा जल गए, जबकि तीन लापता हैं। इनकी तलाश की जा रही।
वहीं, सीएम नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर अग्निकांड पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने पीडि़त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है। साथ ही मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा भी की है। नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दें।

घटना सोमवार की सुबह लगभग तीन से चार बजे की है। बताया जा रहा कि उस समय लगभग 30 से 35 मजदूर फैक्ट्री के अंदर गहरी नींद में सोए थे। इनमें सात मजदूर लापता हैं। इनमें शिवहर जिले के पिपराढ़ी थाने के बैरिया गांव के अशोक राम के पुत्र अजय राम (19), अयोधी राम के पुत्र विनोद राम (35), मुजफ्फरपुर के मुशहरी थाने के जलालपुर गांव के विशुनी महतो का पुत्र सूरज कुमार (19), मीनापुर के रूपौली गांव के वासदेव प्रसाद के पुत्र रामबली कुशवाहा (35) सीतामढ़ी जिला के डुमरा थाना के खैरबा गांव के सत्यनारायण पासवान के पुत्र चंदन कुमार (35), नवल पासवान के पुत्र अमित कुमार (19) व पूर्वी चंपारण जिला के लौखान लाला टोला के सिंहाशन राम के पुत्र प्रदीप कुमार (20) शामिल हैं। फैक्ट्री के अंदर मलबे से चार शवों को निकाला गया है, लेकिन पता नहीं चला है कि इसमें से लापता होनेवाले किसके शव हैं।


  जिला और पुलिस प्रशासन इसकी पहचान की पुष्टि नहीं कर रही। इस घटना में एक मजदूर शिवहर जिले के बैरिया निवासी बैजू बैठा बुरी तरह झुलस गया। जबकि भागने के क्रम में छत से कूदने पर चार मजदूरों की पैर की हड्डियां टूट गईं और शरीर के कई अंगों में चोट लगने से बुरी तरह जख्मी हो गए। घायल अभिषेक पासवान, पप्पू, सुशील पासवान का इलाज एसकेएमसीएच में कराया गया है। एक दर्जन मजदूर छत से कूद कर भागने में सफल रहे। इस दौरान उन्हें भी चोटें आईं। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन आशंका व्यक्त की जा रही कि फैक्ट्री के गेट से सटे ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से यह आग लगी है। एफएसएल और अग्निशमन की टीम आग लगने के कारणों की जांच में जुटी है। अगलगी में फैक्ट्री पूरी तरह मलबे में बदल गया। घटना में दो पिकअप वैन और दो बाइक भी जलकर राख हो गईं।
डीएम और एसएसपी को करना पड़ा विरोध का सामना

घटना की सूचना पर डीएम मो. सोहैल, एसएसपी मनोज कुमार समेत कई प्रशासनिक अधिकारी वहां पहुंचे। वहां जमा भीड़ ने आक्रोशित हो उठी और इन अधिकारियों का विरोध करने लगी। अधिकारियों ने लोगों को समझा कर शांत किया। दोनों अधिकारियों ने शाम तक वहां कैंप किया। फैक्ट्री के अंदर परिसर और बाहर लोगों की भारी भीड़ जमा थी। सभी अंदर फंसे मजदूरों का हाल जानना चाह रहे थे।
सिलिंडर विस्फोट से फैली आग
फैक्ट्री में गैस सिलिंडर में आग पकडऩे से स्थिति और भयावह हो गई। इनके फटने से आग फैक्ट्री के चारों तरफ फैल गई। फैक्ट्री में रखे सभी सामान जल कर राख हो गए। करीब चालीस करोड़ रुपये की संपत्ति जलने की बात कही जा रही।
खोजे जा रहे शव
अधिकारियों के साथ काफी संख्या में पुलिस फोर्स और रेस्क्यू टीम ऑपरेशन में जुटी है। मलबे को हटाकर शव खोजे जा रहे। इधर, घटना की जानकारी मिलने के बाद मजदूरों के परिजन भी घटनास्थल पर पहुंच गए। सूचना पर पहुंचे अग्निशमन दस्ता ने आग पर काबू पाया। दूसरी ओर घटना की जानकारी पर पूर्व मंत्री रमई राम, बोचहां विधायक बेबी कुमारी, जिला पार्षद मो. असलम अंसारी समेत कई जनप्रतिनिधि वहां पहुंचे।
इस बारे में डीएम मो. सोहैल ने कहा कि हादसे में चार लोगों की मौत हुई है। इनके शव मिल गए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। चार लोग झुलसे भी हैं। इनका इलाज चल रहा है। वहीं एसएसपी मनोज कुमार ने कहा कि सात लोगों के लापता होने की बात बताई जा रही। इनमें चार लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। एफएसएल और पुलिस की संयुक्त टीम जांच में जुटी है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.