मुजफ्फरपुर, जेएनएन। आय बढ़ाने को नगर निगम अपनी खाली जमीन पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में मॉल-मार्केट, सभागार, रंगशाला एवं आवासीय मकानों का निर्माण कराएगा। शहर की सफाई व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए 400 बड़े डस्टबिन एवं अन्य उपकरणों की खरीद की जाएगी। पशुओं के हमले के साथ कुत्तों के आतंक से मुक्ति के लिए अभियान चलेगा। काऊ के साथ डॉग कैचर की भी खरीद होगी। मिल्क पार्लर एवं पानी का कारोबार करने वाले भी अब निगम कर के दायरे में होंगे। उनसे लाइसेंस शुल्क के साथ-साथ मासिक या वार्षिक शुल्क की निगम वसूली करेगा।

 शहर के मुख्य बाजारों में यूरिनल का निर्माण कराया जाएगा। मिठनपुरा चौक पर शिक्षाविद एवं सामाजिक कार्यकर्ता कुमार गणेश की प्रतिमा लगाई जाएगी। इस आशय का फैसला गुरुवार को नवगठित सशक्त स्थायी समिति की पहली बैठक में लिया गया। बैठक में पूर्व में पारित सभी फैसलों पर अमल का निर्णय लिया गया। इसके लिए नगर आयुक्त समेत सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया। महापौर सुरेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, समिति सदस्य सह पार्षद नंद कुमार प्रसाद साह, हरिओम कुमार, जावेद अख्तर, अर्चना पंडित, रेशमी आरा, प्रमिला देवी, पवन राम, अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद एवं अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। 

 बैठक में कहा गया कि निगम के अधिकारी कोई भी काम करने से पूर्व महापौर से सहमति लेंगे। उनकी सहमति के बाद ही आकस्मिक योजना पर काम होगा। 

इन फैसलों को लागू करने का लिया गया निर्णय : 

- नक्शा पास करने को तय की गई एक माह की समय-सीमा। 

- समय-सीमा में काम पूरा नहीं होने पर आवेदक महापौर व नगर आयुक्त से कर सकते शिकायत। 

- निगम के सभी पंप हाउसों का होगा जीर्णोद्धार। 

- पंप हाउसों पर रहेगी जेनरेटर की सुविधा।

- चार सौ डस्टबिन, दो वेस्ट बॉबकट एवं तीन ड्रेन बॉबकट की होगी खरीद। 

- जर्जर पुलिया, सड़क एवं गली की मरम्मत होगी। 

- खुले नालों पर किया जाएगा कवर।

- हाईमास्ट लाइट एवं फ्लाई ओवर पर लगेगी स्पाइरल लाइट। 

- अतिक्रमण की शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई करेगा निगम। 

- विकास की लंबित योजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाएगा। 

- हाउस पर ऑल योजनाओं के लाभुकों को एक सप्ताह अंदर प्रथम किश्त की राशि निर्गत की जाएगी। 

पहली पारी के फैसलों को दूसरी पारी में पूरा करने का संकल्प 

महापौर सुरेश कुमार ने दूसरी पारी में पहले पारी के फैसलों को पूरा करने का संकल्प लिया है। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि महापौर बनने के बाद उन्होंने जनहित में कई फैसले लिए, लेकिन पूर्व के अधिकारियों द्वारा उनका अनुपालन नहीं किया गया। इसलिए उन्होंने अपनी नई टीम के साथ हुई पहली बैठक में उनकों पूरा करने का निर्णय लिया। अगली बैठक में नए फैसले लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर के विकास को उन्होंने कई प्लान बना रखा है। उसे समयबद्ध योजना बनाकर पूरा किया जाएगा। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021