Move to Jagran APP

Madhubani Panchayat Election: मधेपुर के 36 बूथों पर जाने के लिए नाव व चचरी पुल का सहारा

Bihar Panchayat Election-2021 कोसी दियारा क्षेत्र में आवागमन की असुविधा को देखते हुए कम किया गया मतदान का समय खतरनाक नदी घाटों पर की गई एसडीआरएफ टीम की तैनाती यहां होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर चल रही तैयारी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 12:34 PM (IST)
Madhubani Panchayat Election: मधेपुर के 36 बूथों पर जाने के लिए नाव व चचरी पुल का सहारा
चचरी पुल से बूथों पर पहुंचेगे मतदान कर्मी। जागरण

मधुबनी (मधेपुर), जासं। मधेपुर के कोसी क्षेत्र में बूथों तक पहुंचने के लिए मतदान कर्मियों को नाव व चचरी पुल ही सहारा होगा। लगभग 24 मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मियों को पहुंचने के लिए नाव ही सहारा होगा। वहीं, करीब दर्जन भर मतदान केंद्रों पर बांस की बनी चचरी पुल से होकर गुजरना पड़ेगा। इतना ही नहीं, दो मतदान केंद्रों पर पहुंचने के लिए कोसी की रेत पर मतदान कर्मियों को पैदल भी सफर करना होगा। मधेपुर प्रखंड एक दुरुह क्षेत्र है। कोसी क्षेत्र के गढ़गांव पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 311, 312, 313, 314, 314क, 315, 316, 317, 318 एवं 319 तक जाने के लिए कोसी नदी की दो धारा को पार कर जाना होगा। जबकि, बकुआ और भरगामा पंचायत के आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर नाव से पार करना होगा। इधर, डारह और बसीपट्टी पंचायत के कुछ मतदान केंद्रों पर जाने के लिए चचरी पुल ही सहारा होगा।

loksabha election banner

56 बूथों पर एक घंटा पहले संपन्न होगा मतदान 

कोसी दियारा क्षेत्र के पांच पंचायतों के 56 मतदान केंद्रों पर मतदान का समय एक घंटा कम कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इन पंचायतों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मत डाले जाएंगे। जबकि, अन्य जगहों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा। जिन पंचायतों में मतदान का समय घटाया गया है, उनमें बकुआ पंचायत के एक चलंत मतदान केंद्र सहित कुल 11 मतदान केंद्र, भरगामा पंचायत के 13 मतदान केंद्र, बसीपट्टी पंचायत के 11 मतदान केंद्र, डारह पंचायत के 11 मतदान केंद्र तथा गढ़गांव पंचायत के एक चलंत मतदान केंद्र सहित कुल 10 मतदान केंद्र शामिल हैं। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अर्चना कुमारी ने बताया कि आठ दिसंबर को मधेपुर में मतदान होना है। मौसम काफी सर्द रहने तथा घना कोहरा छाए रहने की संभावना को देखते हुए नदी पार करने और दुर्गम क्षेत्र में पैदल दूरी तय करने में काफी परेशानियों का सामना चुनाव कर्मियों को करना पड़ सकता है। इसलिए कोसी दियारा क्षेत्र में मतदान की अवधि एक घंटे घटाकर शाम चार बजे तक ही रखा गया है। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र पर चार बजे से पूर्व कतारबद्ध मतदाताओं को विलंब से भी मत डालने दिया जाएगा। कोसी दियारा क्षेत्र के इन मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मियों और मतदाताओं को बांस की चचरी पुल व नाव से नदी पार करना पड़ेगा।

नाविकों का खुला लॉगबुक 

आरओ ने बताया कि मतदान के दौरान नदी घाटों पर नाविकों को नाव के साथ मुस्तैद रहने के लिए नाविकों का लॉग बुक भी खोला गया है। साथ ही खतरनाक घाटों पर स्थानीय एसडीआरएफ टीम को भी प्रतिनियुक्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.