दरभंगा, जागरण संवाददाता। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय भौतिकी विभाग के तत्वावधान मंगलवार को स्नातक प्रथम खंड भौतिकी प्रतिष्ठा के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन वर्ग संचालित किया गया। साथ ही स्नातक पाठ्यक्रम के अन्य विषयों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी तैयारी की जा रही है। ऑनलाइन वर्ग का उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौतियों का सामना करने के क्रम में हम ऑनलाइन मोड की ओर जा रहे हैं। हमें लंबी यात्रा करनी है। लेक्चर बैंक बनाना है। विशेषज्ञों की अनुशंसा पर उत्कृष्ट लेक्चर को विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा, जो बिहार और पूरे देश के लिए मॉडल साबित होगा। प्रति कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने कहा कि ऑनलाइन लेक्चर से विद्यार्थी निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही कॉलेजों में भी ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगे। कहा शिक्षकों को संस्थाओं के प्रति लगाव और शिक्षण के प्रति समर्पण बनाए रखना चाहिए।

प्रो. चंद्र भानु प्रसाद सिंह ने ऑनलाइन क्लास के सफल आयोजन के लिए भौतिकी विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण कुमार सिंह को बधाई दी। भौतिकी विभागाध्यक्ष ने ऑनलाइन क्लास को ऐतिहासिक बताया। डॉ. सुरेन्द्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया और डॉ. विनय कुमार ने सीरिज टॉपिक पर अध्यापन किया।

स्नातक तृतीय खंड का 22 दिवसीय ऑनलाइन वर्ग आरंभ आज से

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय समेत सभी अंगीभूत एवं संबद्ध कॉलेजों में स्नातक तृतीय खंड का 22 दिवसीय ऑनलाइन वर्ग 2 जून से आरंभ होगा। ऑनलाइन क्लास के माध्यम से सामान्य, जीइएस विषयों की पढ़ाई सुनिश्चित करवाई जाएगी। ऑनलाइन क्लास से विवि के अधीन सभी अंगीभूत एवं संबद्ध कॉलेजों के स्नातक तृतीय खंड के विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा साइंस एंड टेक्नालॉजी इन इंडिया टॉपिक पर वर्गारंभ करेंगे। ऑनलाइन वर्ग के लिए पूरे 22 वर्ग निर्धारित किए गए हैं, जो दो खंडों में विभाजित हैं। विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभाग एवं कॉलेजों के शिक्षक अन्य 21 वर्ग का संचालन तीन जून से 26 जन तक करेंगे। इन सभी वर्गों की वर्ग-तालिका सभी प्राचार्यों को भेज दी गयी है और विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर भी डाल दिया गया है। ऑनलाइन वर्ग में भाग लेने के लिए 5582 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए हैं। ऑनलाइन वर्ग संचालन के लिए कोऑर्डिनेटर समाज विज्ञान के संकायाध्यक्ष प्रो. गोपी रमण प्रसाद सिंह तथा वर्ग संचालन के प्रबंधक विकास पदाधिकारी प्रो. केके साहु को बनाया गया है।

Edited By: Murari Kumar