Move to Jagran APP

West champaran : पहले चरण में कोरोना वैक्सीन के लाभुकों की सूची पोर्टल पर अपलोड

west champaran news पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोरोना वैक्सीन ड्राई रन के बाद एक्चुअल रन की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य महकमा टीकाकरण के लिए पीएचसी स्तर पर बनाई गई है कर्मियों की टीम ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 03:51 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 03:51 PM (IST)
West champaran : पहले चरण में कोरोना वैक्सीन के लाभुकों की सूची पोर्टल पर अपलोड
ड्राई रन के बाद विभाग एक्चुअल रन की तैयारी में जुटा।

पश्चिम चंपारण, जासं ।  कोरोना वैक्सीन के पहले चरण के लाभुकों की सूची विभाग के पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। ड्राई रन के बाद विभाग एक्चुअल रन की तैयारी में विभाग जुट गया है। कोल्ड चैन से लेकर टीकाकरण की तैयारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर की जा रही है। टीकाकरण के लिए कोरोना टीकाकरण केंद्र  बनाए जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार तैयारी कर रहा है। ताकि लक्षित समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जा सके।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारियों के तहत पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया जाएगा।निजी अस्पतालों के कर्मियों को भी पहले चरण में हीं टीका लगेगा। 13563 ऐसे कोरोना वारियर्स है जिन्हें प्रथम चरण में टीका दी जाएगी। इसमें 1373 प्राइवेट अस्पताल एवं नर्सिंग होम के स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल है। इसके बाद पुलिसकर्मी, बैंककर्मी इत्यादि को टीका लगाया जाएगा। सरकार के निर्देश के अनुसार जन प्रतिनिधियों, सरकारी विभागों से जुड़े कर्मी, संविदा कर्मी, प्रमुख हाट-बाजार के दुकानदारों व व्यवसायियों को भी प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने की तैयारी की जा रही है। बता दें किटीकाकरण के पूर्व तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रखंड व जिलास्तर पर टास्क फोर्स बनाया गया है। टीकाकरण से सबंधित माइक्रोप्लाङ्क्षनग के तहत काम किया जा रहा है।

पीएचसी स्तर पर कोल्ड चैन  तैयार

ड्राई रन की सफलता के बाद विभाग एक्चुअल रन के लिए कमर कस लिया है। कोरोना वैक्सीन की टीकाकरण के लिए जिला मुख्यालय से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर तैयारी हो रही है। वैक्सीन की रखरखाव के लिए पीएससी में भी कोल्ड चैन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए यहां फ्रिज, डीप फ्रीजर आईएलआर आदि लगाए गए हैं। ताकि कोरोनावायरस इन को जरूरत के हिसाब से टेंपरेचर पर रखा जा सके। 

टीकाकरण की प्रक्रिया

कई चरण में टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए संबंधित लोगों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा। डेटाबेस पूरा होने पर संबंधित लाभार्थी को बुलाया जाएगा। केंद्र पहुंचने पर सबसे पहले लाभार्थी का नाम और आईडी की जांच की जाएगी। जांच के बाद वेङ्क्षटग रूम में जाएंगे। वहां से वैक्सीनेशन रूम जाना होगा जहां टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के उपरांत ऑब्जरवेशन रूम में करीब आधे घंटे तक लाभार्थी को रखा जाएगा। किसी तरह की परेशानी नहीं होने  पर उन्हें घर जाने की अनुमति दी जाएगी।

बेतिया सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार सिन्हा का कहना है किकोरोना वैक्सीन की टीकाकरण के लिए ड्राई रन पूरा हो चुका है। एक्चुअल रन के लिए विभाग तैयार है। पीएचसी स्तर पर तैयारी पूरी की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.