Move to Jagran APP

सीमावर्ती नेपाल से जंगल के रास्ते पहुंच रही शराब की खेप West Champaran news

गंडक नदी में नाव से पहुंचाई जाती है शराब की खेप। भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी के बावजूद नेपाली शराब की बिक्री पर अंकुश नहीं लग पाया है। धंधेबाज कर रहे मोटी कमाई।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 09:24 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 09:24 AM (IST)
सीमावर्ती नेपाल से जंगल के रास्ते पहुंच रही शराब की खेप West Champaran news
सीमावर्ती नेपाल से जंगल के रास्ते पहुंच रही शराब की खेप West Champaran news

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। पश्चिम चंपारण जिले में भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी के बावजूद नेपाली शराब की बिक्री पर अंकुश नहीं लग पाया है। धंधेबाज बिचौलियों के माध्यम से शराब की खेप सुस्ता के रास्ते भारतीय क्षेत्र में भेजकर मोटी कमाई कर रहे हैं। सीमा से सटे भारतीय नाकों पर आए दिन नेपाली शराब की खेप पकड़ी जा रही है, लेकिन धंधेबाज फरार हो जाते हैं।

loksabha election banner

   इसका मुख्य कारण यह है कि नेपाल से शराब के धंधेबाज मजदूरों के माध्यम से नाव के सहारे गंडक नदी को पार कर भारतीय क्षेत्र के जंगल में स्टाक करते हैं। इसकी सूचना जबतक जिला पुलिस या एसएसबी को लगती है, मजदूर शराब की खेप को भारतीय जंगल में सुरक्षित कर नेपाल में प्रवेश कर जाते हैं। जब एसएसबी के जवान जंगल में सर्च अभियान चलाते हैं तो शराब की खेप बरामद हो जाती है।

शाम को गुलजार हो जाते नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र

बिहार में शराबबंदी के बाद भारत-नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर के रास्ते प्रतिदिन दोपहर बाद शराब के शौकीन नेपाल का रुख कर लेते हैं। सीमा पर तैनात एसएसबी के जवानों द्वारा उनकी जांच भी की जाती है, लेकिन ऐसे लोगों के पास रुपये के अलावा कुछ नहीं होता है। दोनों देशों के मैत्री संबंध होने के कारण नेपाल आने-जाने के लिए कोई रोक नहीं है। इसलिए एसएसबी के जवान जांच के बाद जाने का आदेश दे देते हैं।

   शाम होते-होते शराब पीने के लिए नेपाल के 36 नंबर पाया, रानीनगर, ठठियाखोला, त्रिवेणी आदि की बाजार गुलजार हो जाते हैं। अधिकतर शराब की दुकानें भी भारतीय क्षेत्र के लोगों द्वारा संचालित की जा रही हैं। इनके द्वारा ढाबा खोल दिया गया है। जहां बैठने के साथ-साथ सोने की व्यवस्था है। बताया जाता है जब से बिहार में शराब पर पाबंदी लगी है, सीमांचल में कई नई दुकानें खुल चुकी हैं।

एसपी ने कहा- शराब के धंधे पर रो लगाने को तेज होगा अभियान

बगहा के पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने कहा कि नेपाल से शराब की तस्करी रोकने के लिए जिला पुलिस व एसएसबी लगातार अभियान चला रही है। खुली सीमा का लाभ धंधेबाज उठा ले रहे हैं। इस पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए अभियान तेज किया जा रहा है। साथ ही यूपी के अलावा बिहार व नेपाल की सीमा से लगे थानाध्यक्षों के आदेश दिया गया है कि नियमित जांच अभियान चलाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.