Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather Forecast: अगले कुछ दिनों तक ठंड का यह हाल रहने वाला है, जानिए पूर्वानुमान

मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। अगले पांच दिनों तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही ठंड का प्रभाव भी बढ़ेगा। ऐसे में खुद को बचाकर रखना ही बेहतर होगा। जिससे ठंड के प्रकोप से बचा जा सके।

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 02:06 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 09:08 AM (IST)
सुबह में कुहासा के साथ ही कनकनी का असर भी दिखेगा। फोटो: प्रतीकात्‍मक

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। अगले पांच दिनों तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही ठंड का प्रभाव भी बढ़ेगा। सुबह में कुहासा के साथ ही कनकनी का असर भी दिखेगा। मौसम विभाग के नोडल अधिकारी डॉ.ए. सत्तार और तकनीकी पदाधिकारी डॉ.गुलाब सिंंह ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 4.3 डिग्री कम रहा। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक रहा।

loksabha election banner

इस तरह आगे रहेगी मौसम की चाल 

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, कृषि मौसम विभाग डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के अनुसार 28 नवंबर से दो दिसंबर तक के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर बिहार के जिलों में अगले 24 घंटे तक आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। इस बीच अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। पूर्वानुमान की अवधि में औसतन पांच से सात किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी। सापेक्ष आ‌र्द्रता सुबह में 70 से 80 फीसद तथा दोपहर में 35 से 45 फीसद रहने की संभावना है। ऐसी हालत में ठंड का प्रकोप और बढ़ने की संभावना है। ऐसे में खुद को बचाकर रखना ही जरूरी है। घर से बाहर जाने के दौरान  सही ढंग से गरम कपड़ों को पहनने में ही सुरक्षा है। बच्‍चों का खास ख्‍याल रखने की जरूरत है। 

किसानों के लिए सुझाव

सिंचित व समयकालीन गेहूं की किस्मों की बोआई पांच दिसंबर तक जल्द से जल्द कर लें। - जल्द ही आलू की रोपाई प्राथमिकता से पूरी करने का प्रयास करें। - विगत माह लगाए गए आलू के पौधों की ऊंचाई 15-20 सेमी हो जाने पर इसमें निकौनी कर मिट्टी चढ़ाने का कार्य करें। जिससे उत्‍पादकता पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़े। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.