Move to Jagran APP

सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा सही लाभुकों को समय पर

मुजफ्फरपुर। जिला मुख्यालय से 12 किमी पूरब-दक्षिण व प्रखंड मुख्यालय से 12 किमी की दूरी पर अपने आप में समाहित कर हरिशंकर पंचायत बनी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 01:40 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 01:40 AM (IST)
सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा सही लाभुकों को समय पर
सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा सही लाभुकों को समय पर

मुजफ्फरपुर। जिला मुख्यालय से 12 किमी पूरब-दक्षिण व प्रखंड मुख्यालय से 12 किमी की दूरी पर अपने आप में आठ गाव को समाहित कर हरिशकर मनियारी पंचायत बनी। इसका गठन समकालीन मुगल काल में 1300 ई. के आसपास उत्तर प्रदेश के मानखोर से आए पाच भाइयों में एक हरिशकर ठाकुर नामक व्यक्ति के नाम पर हुआ जहा आज हरिशकर मनियारी है। 15 हजार आबादी वाली पंचायत में अनुसूचित जाति की संख्या सर्वाधिक, मुस्लिम दूसरे एवं भूमिहार ब्राह्माण एवं अन्य जाति के लोग इन आठ गाव हरिशकर मनियारी, मिश्र मनियारी, किशुनपुर छीट, सिलौत विमल, सिलौत गजपत्ती, सिलौत वासुदेव, सिलौत बैधनाथ एवं आशापुर भवानी में रहते हैं। पंचायत की धरती पर ही एनएच 28 व मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड का सिलौत रेलवे स्टेशन बना है।ं हरिशकर मनियारी शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक गाव है जहा के लोग दफ्तर के मुंशी से लेकर डीएम तक बन चुके हैं। इंजीनियर, डॉक्टर, सैनिक भी बड़ी संख्या में हैं। लेकिन पंचायत की एक बड़ी आबादी अनुसूचित जाति (मुशहर ) समुदाय के लोगों को आज भी मूलभूत सुविधाएं मयस्सर नहीं हैं। पंचायत के सैकड़ों ऐसे परिवार हैं जो सडक किनारे सरकार की ज़मीन पर झुगी-झोपड़ी खड़ी कर जीवन बसर कर रहे हैं। सरकार की घोषणाओं के बाद भी भूमिहीनों को पाच डिसमिल जमीन नहीं मिल सकी है। अनुसूचित जाति के बच्चे को वर्णमाला के बाद कोई ज्ञान हासिल नहीं हुआ। जागरण द्वारा आयोजित चौपाल में वार्ड 10 के सदस्य मुकेश कुमार उर्फ नन्हे ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ सही लाभुकों को समय पर नहीं मिल रहा है। लोगों ने इसके लिए सीधे जनप्रनिधि एवं प्रशासन को जिम्मेवार बताया। जनसमस्या एवं गरीबों की बात जो करेंगें उनको फर्जी मुकदमा कर फंसा दिया जाता है। नन्हे ठाकुर ने कहा कि बुराई के खिलाफ जो आवाज उठाता है उसे मेरी तरह एससी-एसटी एक्ट के तहत झूठे मुकदमे में फंसा दिया जाता है। वार्ड नंबर एक की सदस्य प्रतिमा देवी कहती हैं कि नल-जल योजना में दो बोरिंग की आवश्यकता है। वार्ड में दो सोलर एक विधायक तो दूसरा सासद से मिला। साथ ही सिलौत वासुदेव में पंचायत द्वारा तीन पोखर की उड़ाही व आठ सौ फीट पीसीसी कार्य हुआ है। वार्ड नंबर दो गजपत्ती में पाच सौ फीट पीसीसी, ईंट सोलिंग तीन सौ फीट दो सोलर लाइट धर्म स्थल व निजी जगह पर लगाया गया है। वार्ड नंबर चार सिलौत वासुदेव की ललिता देवी बताती हैं कि ईट सोलिंग 12 सौ फीट व नल-जल कार्य प्रगति पर है। वार्ड नंबर 6,7,8,9,सायरा बानो, संजय महतो, शशिरंजन कुमार, वीरेन्द्र राम बताया कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से नल-जल व अन्य पंचायत से होने वाले विकास कार्य धीमी गति से चल रहा है। सभी वार्डो में विधायक केदार प्रसाद गुप्ता व सासद अजय निषाद द्वारा एक-एक सोलर लाइट लगाई जा चुकी है। उर्मिला देवी कहती हैं कि 250 फीट नई सडक निर्माण को मिट्टी भराई गई। वार्ड सदस्य 12 अजय राम उर्फ चंद्रशेखर ने बताया कि 12 सौ फीट पीसीसी कार्य हुआ है। वंचित लोगों को भी नल का जल घर तक पहुंचाने की माग है जिसके लिए आगे भी कार्य प्रारंभ है। पवन कुमार शाही वार्ड 13 आशापुर भवानी में वंचित उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन व नल-जल की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

loksabha election banner

मुखिया बोले

पंचायत में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वित के लिए सरकार राशि दे रहीं है। पंचायत में प्रशासनिक शक्ति का बंटबारा होने से विकास बाधित हो रहा है। शौचालय निर्माण के उपरात भी प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने से लोगों में आक्रोश है। पंचायत का अशिक्षित समाज है आज भी बुनियादी समस्याओं से जकड़ा है।

अजय कुमार, मुखिया।

चौपाल में ये रहे शामिल

वार्ड सदस्य मुकेश कुमार ,अरविंद कापर ,सोनेलाल पंडित, गोविंद कापर, विजय कुमार गोस्वामी, मछिया देवी, महाराज सहनी, सुभाष कुमार, जागेश्वर पासवान, समिया देवी, मुन्नर देवी, सुधा देवी, किरण देवी, मीरा देवी, संगीता देवी, उमेश पंडित, दीपक कुमार, गीता देवी।

पंचायत एक नजर ----

जनसंख्या--14,500

मतदाता--10,500

वार्ड 13

जॉबकार्डधारी-- 2100

स्वाथ्य केंद्र 1 बंद ।

जन वितरण दुकानदार- 4

पंचायत भवन--1

विद्यालय--- , 4

कॉलेज---2

आंगनबाड़ी केंद्र 12 (भवन विहीन दो )

कब्रिस्तान---1

श्मसान--- 6

मंदिर ---7

मस्जिद---2

रेलवे स्टेशन--1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.