मुजफ्फरपुर, जेएनएन। परिवार नियोजन के साधनों में अंतरा इंजेक्शन काफी प्रभावी है। पहले इस इंजेक्शन को लेने के लिए निजी क्लिनिक या अस्पताल का चक्कर लगाना पड़ता था। इसके लिए 300 से 500 रुपये खर्च करने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार ने इसको परिवार नियोजन अभियान में शामिल कर लिया है। इंजेक्शन लेने वालीं महिलाओं को 100 रुपये प्रति इंजेक्शन तो आशा को भी 100 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य समिति परिसर में परिवार नियोजन प्रशिक्षण कार्यक्रम में केयर के परिवार नियोजन समन्वयक मृणाल कुमार व नीरज कुमार ने एएनएम को प्रशिक्षण के दौरान अंतरा पर विस्तृत चर्चा की। बताया कि हर तीन माह पर इंजेक्शन लेना पड़ता है।

सबसे ज्यादा कुढऩी में उपयोग

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक औराई, कटरा में अंतरा में रुचि नहीं दिखी। वहीं कुढऩी में इसे लेने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। औराई में पिछले साल अप्रैल से लेकर जनवरी 2020 तक 50 इंजेक्शन का उपयोग हुआ वहीं कुढऩी में इस दौरान 800 इंजेक्शन का उपयोग हुआ।

टॉल फ्री नंबर पर मिलता सुझाव

अंतरा इंजेक्शन के संबंध में टॉल फ्री नंबर 18001033044 पर या 104 पर सुबह आठ बजे से रात नौ बजे तक सुझाव ले सकते हैं। यह सेवा केवल उन्हीं महिलाओं के लिए उपलब्ध है जिन्होंने अंतरा का इंजेक्शन लगवाया है। अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी को टॉल फ्री नंबर पर फोन कर अपना नाम पंजीकृत करवाना होगा। पंजीकृत होने के बाद महिला केयर लाइन से एक जुड़ाव महसूस करती हैं। अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलाई जाती है। लाभार्थी की समस्त सूचनाएं गोपनीय रखी जातीं हैं। 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस