Move to Jagran APP

BRA Bihar University : जानिए क्यों मार्च में छात्रसंघ चुनाव के फैसले के विरोध में छात्रसंघ एकजुट हो गए

BRA Bihar University छात्र नेताओं और विवि के अधिकारियों की बैठक में चुनाव के विभिन्न पहलुओं पर हुई चर्चा। छात्र नेताओं ने कहा- पहले हो पीजी और स्नातक में नामांकन फिर चुनाव।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 02:40 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 02:40 PM (IST)
BRA Bihar University : जानिए क्यों मार्च में छात्रसंघ चुनाव के फैसले के विरोध में छात्रसंघ एकजुट हो गए
BRA Bihar University : जानिए क्यों मार्च में छात्रसंघ चुनाव के फैसले के विरोध में छात्रसंघ एकजुट हो गए

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव मार्च में कराने के फैसले के विरोध में छात्रसंघ एकजुट हैं। इधर, विवि ने 15 से 25 मार्च के बीच छात्रसंघ चुनाव कराने को लेकर डुगडुगी बजा दी थी, लेकिन चुनाव शांतिपूर्ण हो इसके लिए छात्र नेताओं की राय जानने को लेकर मंगलवार को मुख्य चुनाव पदाधिकारी व अन्य अधिकारियों ने छात्र नेताओं के साथ विवि के गेस्ट हाउस में बैठक की। इसमें सभी छात्र नेताओं ने एक स्वर में कहा कि मार्च में अगर चुनाव होगा तो तीस फीसद से भी कम विद्यार्थी इसमें हिस्सा ले पाएंगे।

loksabha election banner

साथ ही यूनिवर्सिटी स्टेच्यूट के अनुसार छात्रसंघ का सत्र 15 अगस्त तक ही है। ऐसे में चार महीने के लिए छात्रसंघ चुनाव का कोई औचित्य नहीं है। अगर विवि जबरन चुनाव कराएगा तो अधिकतर छात्र संगठन इसमें भाग नहीं लेंगे।

इधर, छात्र जदयू के विवि अध्यक्ष रंजीत राज गुड््डु ने डीएसडब्ल्यू को ज्ञापन सौंपकर चुनाव अगस्त में कराने की मांग की। मुख्य चुनाव पदाधिकारी डॉ.राजीव विमल ने बताया कि विद्यार्थियों की राय लिखित रूप में ले ली गई है। कुलपति को इससे अवगत कराया जाएगा। राजभवन की ओर से छात्र संघ चुनाव कराने का आदेश दिया गाय है। वहीं दूसरी ओर छात्र संगठन सत्र विलंब होने और विद्यार्थियों की संख्या कम होने का हवाला दे रहे हैं। ऐसे में छात्र संगठनों की राय से राजभवन को भी अवगत कराया जाएगा। राजभवन से जो आदेश आएगा, उसका अनुपालन किया जाएगा।

चुनाव की तैयारी में जुट गए थे अधिकारी

राजभवन के आदेश का हवाला देकर विवि प्रशासन ने छात्रसंघ चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी थी, लेकिन,ं विवि की ओर से चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई थी। कॉलेजों को वोटर लिस्ट तैयार करने का निर्देश भी दिया गया था। बैठक में प्रॉक्टर डॉ.राकेश कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार, डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार सिंह समेत सहित सभी छात्र संगठनों के नेता मौजूद थे।

छात्र राजद के प्रदेश प्रधान महासचिव ने कहा कि नए सत्र की शुरुआत के बाद चुनाव हो। साथ ही विवि एफिलिएटेड कॉलेजों को भी इसमें शामिल करे। इससे छात्र राजनीति को बल मिलेगा।

छात्रसंघ के विवि अध्यक्ष बसंत सिंह सिद्धू ने कहा कि अगस्त में छात्रसंघ चुनाव हो, ताकि पूरे सत्र का संचालन हो सके। साथ ही अधिक से अधिक विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे।एलएस कॉलेज छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष केशव कुमार ने कहा कि मार्च में चुनाव की तारीख घोषित करने से लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव नहीं हो पाएगा। इसका कारण है कि फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा चलेगी। इसके बाद प्रैक्टिकल और कॉपियों का मूल्यांकन होगा। इससे कॉलेजों में माहौल नहीं बन पाएगा।

छात्र नेता रमन कुमार ने कहा कि एमफिल का नोटिफिकेशन हो जाए और योगा और लाइब्रेरी में नामांकन हो जाए। इसके बाद अगस्त में चुनाव हो ताकि अधिक विद्यार्थी उसमें अपनी भागीदारी दे पाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.