मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले में डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर अलर्ट है। इस सिलसिले में जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने जिले के सभी विभागों को अलर्ट किया है। कहा है कि सभी सरकारी संस्थानों के वैसे स्थान जहां मच्छर पैदा होते हैं, उन्हें साफ रखा जाए। स्वास्थ्य विभाग को इस रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने और इसके रोकथाम की तैयारी दुरुस्त रखने को कहा है। सभी सरकारी संस्थान व आम लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

जागरूकता व बचाव को अभियान

जिलाधिकारी ने कहा है कि सभी स्कूल व कॉलेज तत्काल डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव के लिए अपने परिसर में छिड़काव व अन्य कार्य कराएं। सभी पानी की टंकी व अन्य उपकरणों की सफाई साप्ताहिक करा लें। संस्थान में आनेवाले छात्र-छात्रा व कर्मी पूरा तन ढंकनेवाले कपड़े पहने। स्कूल के छात्र व अभिभावकों के बीच रोग से बचाव को जागरूकता अभियान चलाएं। शैक्षणिक संस्थानों में सप्ताह भर स्वच्छता अभियान चलाया जाए। छात्रों के बीच रोग से बचाव के लिए हस्तलिखित पर्चा वितरित किया जाए।

ऐसे करें रोग की पहचान, तत्काल पहुंचे अस्पताल

जिलाधिकारी की ओर से जारी एडवाइजरी में रोग के लक्षण बताते हुए प्रारंभिक दौर में ही अस्पताल जाने की सलाह दी गई है। बताया गया है कि तेज बुखार, बदन, सिर व जोड़ों के अलावा आंखों के पीछे दर्द होना डेंगू व चिकनगुनिया के लक्षण है। इसमें त्वचा पर लाल धब्बे, चकते का निशान हो जाता है। नाक या उल्टी के दौरान रक्तस्राव होता है। मल काला हो जाता है। यदि ये लक्षण किसी में पाया जा रहा है तो उसे सीधे सदर अस्पताल या मेडिकल कॉलेज में ले जाया जाना चाहिए।

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस