मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर मुजफ्फरपुर से अहमदाबाद के बीच चलने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस नवनिर्मित चकाचक एलएचबी कोच से सजधज कर खड़ी हुई। गुरुवार रात 9.20 बजे इसे नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा व सांसद अजय निषाद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि बोगियों के दोनों तरफ सरदार वल्लभ भाई की कृतियां, विभिन्न दुर्लभ तस्वीरों व उनके महत्वपूर्ण संदेशों को आकर्षक रंगों से पिरोया गया है। रास्ते में ट्रेन के माध्यम से उनके बारे में आम लोग भी जान सकेंगे। 22 कोचों के एलएचबी रैक पर सरदार वल्लभ भाई पटेल के राजनीतिककाल की करीब 160 से अधिक दुर्लभ तस्वीरों के अलावा दर्जनों स्लोगन को अंकित किया गया है। वहीं सांसद ने कहा कि जनसाधारण एक्सप्रेस के नए एलएचबी कोच की रैक लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता एवं एकीकरण का संदेश पहुंचाएगी।

सोनपुर मंडल के डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने कहा कि रैक के दोनों तरफ विनाइल रैपिंग से इसे सुसज्जित किया गया है। इसमें न सिर्फ सरदार वल्लभ भाई पटेल की आकर्षक तस्वीरों को, बल्कि उनकी विभिन्न दुर्लभ तस्वीरों को भी अलग-अलग बोगियों पर विभिन्न तरीकों से लगाया है। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को भारत सरकार ने 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत पूर्व मध्य रेलवे ने भी अहमदाबाद तक यात्रा करने वाले यात्रियों को भी बेहतर सुविधाओं का तोहफा दिया है। उधर, एक सप्ताह से बरौनी के कोचिंग डिपो में नए कोच को सजाया संवारा जा रहा था।

इसके बाद कर्मी इसे लेकर मुजफ्फरपुर पहुंचे। मौके पर सीनियर डीसीएम चंद्रशेखर प्रसाद, डीसीएम चंद्रेशखर आजद स्नेही, डीएन थ्री धर्मेंद्र कुमार, आरपीएफ के सहायक सुरक्षा आयुक्त कुमार सुरेंद्र शर्मा, चैंबर ऑफ कॉमर्स के पुरुषोत्तम लाल पोद्दार, दिवांशु किशोर आदि कई गण्यमान्य मौजूद थे।

गद्दे वाली सीट देख यात्रियों में खुशी

जनसाधारण एक्सप्रेस में एलएचबी कोच जुडऩे से लकड़ी की जगह गद्दे वाली सीटें देखकर यात्री खुश दिखाई दिए। उन्होंने रेलवे को नई व्यवस्था को सराहा। कहा कि सीट काफी बेहतर हैं। साथ ही बोगी का लुक भी बेहतर है। इसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इससे अब सफर और आरामदायक होगा।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस