पूर्वी चंपारण, जेएनएन। जिले के रक्सौल में भारत-नेपाल की खुली सीमा (Indo-Nepal Open Border) का नाजायज फायदा उठाते हुए फिर एक विदेशी नागरिक (Foreign national) ने भारत में प्रवेश करने की कोशिश की। इस कारण उन्हेंं गिरफ्तार किया गया है। इस संदिग्ध ईरानी नागरिक (Iranian citizen) को रक्सौल आव्रजन अधिकारियों (Immigration officials) ने गिरफ्तार (Arrested) किया है। गिरफ्तार विदेशी नागरिक का नाम हामिद अकबरी बताया जा रहा है। उससे पूछताछ की जा रही है।  

सन्‍यासी के वेश में था अहमद

बताया जा रहा है कि रक्सौल पूर्वी चंपारण नेपाल जा रहे एक विदेशी नागरिक को आब्रजन कार्यालय के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया। इसकी जानकारी आब्रजन के अधिकारी प्रेम कुमार सिंह ने दी। बताया कि भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा को अधिकारियों ने जांच किया। इस दौरान बगैर भारतीय वीजा के सन्यासी के वेश में ईरान के एक नागरिक अहमद के पुत्र हेमेड अकबरी को संदेह के आधार पर गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने बताया कि पिछले 11 सालों से भारत में रह रहा है ।

यूनाइटेड नेशन हाई कमीश्नर ऑफ रिफ्यूजी का मिला कार्ड

बोधगया से रक्सौल के रास्ते नेपाल जा रहा था। जिसके पास ईरानी पासपोर्ट जेड 9624112 बरामद किया गया है। जिस पर जारी करने की तिथि 22 जून 2018 और उसकी समाप्ति 22 जून 2023 अंकित है। उसके पास से यूनाइटेड नेशन हाई कमीश्नर ऑफ रिफ्यूजी (यूएनएचसीआर) का कार्ड है। जिसका नंबर 305-00089030 जारी करने की तिथि 14 जून 2018 और वैद्यता 13 जून 2020 अंकित है। जिसपर लेवल-2 नंबर-20, सोनबोल-2, गली- अमीरकबीर, ब्यूलवर्ड, वारैंन शहर राजाकरन केराज, तेहरान-3173996718 ईरान लिखा है।

 विदेशी नागरिक से विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां गहन पूछताछ कर रही। उक्त नागरिक का नेपाल कनेक्शन की तलाश कर रही है। इसके साथ ही अन्य देशों से इसके संपर्क और संबंध की जानकारी जुटाने में लगे है। इसके  फिलहाल एजेंसियों के अधिकारी इसे गुप्त रख रहे है। इसके उपरांत आवश्यक कार्रवाई के लिए हरैया ओपी को सौंप दिया जाएगा।

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस