Move to Jagran APP

Mutual fund में सुरक्षित है निवेश, निवेशक को मिलता है बेहतर रिटर्न, जानिए पूरी प्रक्रिया में

दैनिक जागरण व आइसीआइसीआइ ने स्मार्ट इनवेस्टर का आयोजन कर दिए सुरक्षित निवेश के टिप्स। होटल सिमना इंटरनेशनल में विशेषज्ञों ने दी आय के सीमित साधनों में सुरक्षित निवेश की जानकारी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 10:25 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 10:25 AM (IST)
Mutual fund में सुरक्षित है निवेश, निवेशक को मिलता है बेहतर रिटर्न, जानिए पूरी प्रक्रिया में
Mutual fund में सुरक्षित है निवेश, निवेशक को मिलता है बेहतर रिटर्न, जानिए पूरी प्रक्रिया में

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। निवेश करते समय सुरक्षा को लेकर संशय की स्थिति अधिकतर निवेशकों में होती है। निवेशक ऐसे क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं जिसमें सुरक्षा की पूरी गारंटी हो एवं अधिक मुनाफा दे। हर निवेशक अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न चाहता है। परंतु उसे निवेश से जुड़े जोखिम का अंदाजा नहीं होता। जरा सी असावधानी से उनकी पूंजी डूब सकती है। सुरक्षित निवेश की जानकारी देने के लिए रविवार को दैनिक जागरण व आइसीआइसीआइ ने पावर हाउस स्थित होटल सिमना इंटरनेशनल में 'स्मार्ट इनवेस्टर' का आयोजन किया। इसमें विशेषज्ञों ने निवेश के हर पहलू की जानकारी दी।

loksabha election banner

वित्तीय योजना के प्रमुख विशेषज्ञ नीरज कुमार वर्मा एवं आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के नीरज कुमार ने वर्तमान में निवेश की जरूरतों, निवेश योजनाओं, म्यूचुअल फंड जैसे विषयों पर विस्तृत जानकारी दी। विशेषज्ञों ने बताया कि आर्थिक रूप से सुदृढ़, खुशहाल और उज्जवल भविष्य के लिए आपको कैसे सही समय पर सही बजट तथा योजना के साथ काम करने की आवश्यकता है। 'स्मार्ट इनवेस्टर' में जिले के काफी संख्या में प्रबुद्धजन शामिल हुए। विशेषज्ञों ने उनकी जिज्ञासा को शांत किया। इससे पूर्व मेयर सुरेश कुमार ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

वित्तीय सलाहकार की देखरेख में करें म्यूचुअल फंड में निवेश

वित्तीय योजना के प्रमुख विशेषज्ञ नीरज कुमार वर्मा ने कहा कि म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय काफी सावधान रहने की जरूरत है। वित्तीय सलाहकार की देखरेख में ही निवेश करें। इससे निवेश का अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें रिस्क भी कम होता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश सुरक्षित माना जाता है। इससे निवेशक को रिटर्न भी काफी बेहतर मिलता है। सामान्यत: लोगों में यह भ्रम रहता है कि आय कितनी बचत करें और कितना खर्च। खर्च की कोई सीमा नहीं है। आप आय के बराबर खर्च कर सकते हैं। कुछ खर्चे में कटौती भी की जा सकती है। खर्च में कटौती कर ही आप बचत कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश करने से बेहतर रिटर्न

म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश करने से निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद होती है। विशेषज्ञों ने कहा कि देश में बढ़ती महंगाई एक गंभीर चिंता का विषय है। ऐसे में उसका सामना करने के लिए लांग टर्म निवेश पर जोर देने की जरूरत है। सामान्यत: लोग रियल एस्टेट, बैंक डिपोजिट, स्टॉक मार्केट, सोना, जमीन की खरीद-बिक्री में निवेश करते हैं। व्यक्ति अपनी छोटी-छोटी बचत से भी बढ़े वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है। जरूरत है सिर्फ बचत करने की एक अच्छी आदत बनाने की।

वित्तीय जानकारी बढ़ाने की करनी चाहिए कोशिश

बदलते समय में लोगों को अपनी वित्तीय जानकारी बढ़ाने की जरूरत है। भारत में वित्तीय साक्षरता की भारी कमी है। इसे बढ़ाने की आवश्यकता है। आम व्यक्ति भी बाजार की गतिविधियों पर नजर रख सकता है। इसके लिए थोड़ा जागरूक होना होगा। बाजार एवं निवेश के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए तमाम माध्यम मौजूद है।

एसआइपी से बेहतर रिटर्न की हमेशा रहती उम्मीद

सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश से बेहतर रिटर्न की उम्मीद रहती है। एसआइपी के माध्यम से कम पैसे को भी म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। निवेशक को बाजार पर पैनी नजर होना जरूरी है। कौन सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहा है इसकी जानकारी निवेशकों को होनी चाहिए।

एक कंपनी या एक सेक्टर में निवेश नहीं करें पूरा पैसा

विशेषज्ञों ने कहा कि निवेश हमेशा सुरक्षित होना चाहिए। संतुलित होना चाहिए। कभी भी पूरा पैसा एक कंपनी या एक सेक्टर में नहीं लगाना चाहिए। जिस तरह भोजन की थाली में सभी खाद्य सामग्री की उपलब्धता मायने रखती है उसी तरह विभिन्न सेक्टर में संतुलित निवेश करने से ही सही तरीके से रिटर्न मिल सकता है। एक मूल जानकारी निवेशकों को होनी चाहिए ताकि बेहतर रूप से निर्णय ले सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.