Move to Jagran APP

वर्ष 2020 में नए निवेशों से उद्योग जगत रहेगा गुलजार, रोजगार के अवसर में होगी बढ़ोतरी

नए उद्योगों को लगाने में बने रिकार्ड 721 करोड़ निवेश के प्रस्ताव।जिला उद्योग केंद्र के समक्ष 89 इकाइयों के प्रस्ताव आए। बियाडा ने 17 इकाइयों को भूमि का आवंटन किया।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 07:24 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 07:24 AM (IST)
वर्ष 2020 में नए निवेशों से उद्योग जगत रहेगा गुलजार, रोजगार के अवसर में होगी बढ़ोतरी

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। वर्ष 2019 -20 में जिले के औद्योगिक विकास की स्थिति काफी मजबूत रहेगी। नए निवेशों से उद्योग जगत गुलजार रहेगा। चार हजार बेरोजगारों को नए रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस साल जिला उद्योग केंद्र के समक्ष 89 इकाइयों के प्रस्ताव आए, जिनमें 417 करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है। अभी 2020 में दो दर्जन नए उद्योगों के स्थापित होने की संभावना है।

loksabha election banner

बियाडा ने मुजफ्फरपुर क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए 304 करोड़ रुपये की 17 इकाइयों को भूमि का आवंटन किया। नववर्ष में खाद्य प्रसंस्करण व कृषि आधारित उद्योग की स्थापना अधिक होगी। सरकार के औद्योगिक विकास का वातावरण बनाने की योजना धरातल पर उतरती दिखाई दी। मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति उद्यमी योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना आदि में कई महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं।

मुजफ्फरपुर बियाडा के विकास पदाधिकारी सौम्य वर्मा ने कहा कि अगले साल औद्योगिक क्षेत्र में पक्का नाला निर्माण के साथ प्रदूषित पानी को साफ करने का ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होगा। साफ पानी से खेतों में सिंचाई होगी। मुजफ्फरपुर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक परिमल कुमार सिन्हा ने कहा कि नए साल में औद्योगिक विकास की संभावनाएं कई क्षेत्रों में हैं। पीएमईजीपी समेत अन्य योजनाओं के आवेदनों का निष्पादन होगा। रोजगार की नई संभावनाएं भी रहेंगी।

लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष नितिन बंसल ने कहा कि सरकार से पर्याप्त प्रोत्साहन प्राप्त हुआ है। इससे बेला औद्योगिक क्षेत्र में नई औद्योगिक संभावना है। खाद्य प्रसंस्करण एवं कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना के लिए उद्यमियों में दिलचस्पी दिखाई दे रही है।

ये रहीं उपलब्धियां

-औद्योगिक प्रोत्साहन योजना के तहत जिला उद्योग केंद्र में 89 उद्योग लगाने के प्रस्ताव आए। इनमें लगभग 417 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। चावल मिल, मेडिकल उपकरणों के निर्माण समेत 33 इकाइयों में उत्पादन भी शुरू हो गया।

- बियाडा, मुजफ्फरपुर क्षेत्र के तहत चार जिलों में 17 उद्योगों के लिए भूमि का आवंटन हुआ। इनमें 403 करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है।

- मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति उद्यमी योजना के तहत 47 युवाओं को उद्यमी बनाने का मौका दिया जाएगा। इनमें तीन को ऋण की स्वीकृति भी हो गई।

उम्मीदें 2020

- सरकार की औद्योगिक विकास योजना प्रोत्साहन के कारण 4 हजार से अधिक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार लोगों को मिलेगा।

- नए लंबित व नए प्रस्ताव मिलाकर 50 से अधिक उद्योग लगेंगे।

- बियाडा के जलजमाव की समस्या से इस साल निजात मिलेगी।

- मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति- जनजाति योजना का शतप्रतिशत लाभ दिया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.