Move to Jagran APP

समस्तीपुर में वारिसनगर, खानपुर और विभूतिपुर प्रखंड में आज होगा प्रमुख व उपप्रमुख का चुनाव

खानपुर प्रखंड प्रमुख के पद पर विधानसभा उपाध्यक्ष के पुत्र सन्नी हजारी का नाम प्रमुख के दावेदार के रूप शामिल है। इस चुनाव को लेकर रहेगी अनुमंडल कार्यालय में मुकम्मल व्यवस्था। प्रमुख एवं उपप्रमुख के चुनाव को लेकर धारा -144 लागू रहेगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 09:15 AM (IST)
समस्तीपुर में वारिसनगर, खानपुर और विभूतिपुर प्रखंड में आज होगा प्रमुख व उपप्रमुख का चुनाव
सिर्फ सदस्यों को ही अनुमंडल कार्यालय परिसर में जाने की रहेगी इजाजत।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। जिले के विभूतिपुर, वरिसनगर और खानपुर प्रखंड के प्रमुख और उपप्रमुख का चुनाव सोमवार को अनुमंडल कार्यालय में होगा। इसको लेकर अनुमंडल कार्यालय में तैयारियां की गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच होने वाले इस चुनाव को लेकर अनुमंडल कार्यालय के नए भवन के सभागार में सिर्फ सदस्यों को ही प्रवेश की इजाजत रहेगी। बाकी लोग परिसर में भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि समस्तीपुर अनुमंडल के प्रमुख और उपप्रमुख के चुनाव को लेकर सुबह 10 बजे और दोपहर 2 बजे दो पालियों में चुनाव कराया जाएगा। 27 दिसंबर को प्रथम पाली में खानपुर और द्वितीय पाली में वारिसनगर प्रखंड का चुनाव होगा। समस्तीपुर अनुमंडल पदाधिकारी आरके दिवाकर ने बताया कि पहले सभी निर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद नियमानुकूल प्रक्रिया अपनाकर प्रमुख और उपप्रमुख का चुनाव कराया जाएगा। प्रमुख एवं उपप्रमुख के चुनाव को लेकर धारा -144 लागू रहेगा। पंचायत समिति सदस्यों को छोड़कर कोई भी बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाएगा। यह चुनाव अनुमंडल कार्यालय के नए भवन के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में कराया जाएगा।

खानपुर में प्रमुख के बताए जा रहे दो दावेदार

खानपुर प्रखंड प्रमुख के चुनाव को लेकर काफी गहमागहमी बनी हुई है। इस चुनाव में दो संभावित चेहरे की चर्चा हो रही है। इसमें से एक विधानसभा उपाध्यक्ष के पुत्र सन्नी हजारी का नाम प्रमुख के दावेदार के रूप में आ रहा है। वहीं दूसरे संभावित प्रत्याशी निवर्तमान प्रमुख अर्चना देवी हैं। अर्चना पूर्व मत्री स्व.पितांबर पासवान की पुत्रवधु हैं। अब देखना है कि चुनाव में यही दोनों उम्मीदवार रहते हैं या फिर अन्य भी अपनी दावेदारी प्रस्तुत करते हैं। इसको लेकर प्रखंड की राजनीति काफी गर्म है। बता दें कि यहां कुल 24 पंचायत समिति सदस्य हैं। जीतने के लिए 13 सदस्यों का समर्थन होना जरूरी है। दोनों ही खेमा अपनी जीत का दावा कर रहे है। वैसे अधिकांश सदस्य फिलहाल क्षेत्र से बाहर बताए जा रहे हैं।

विभूतिपुर में भी प्रमुख-उपप्रमुख का आज होना है चुनाव

रोसड़ा अनुमंडल क्षेत्र के प्रखंडों के प्रमुख एवं उप प्रमुख का चुनाव सोमवार से प्रारंभ हो जाएगा। 27 दिसंबर से 3 जनवरी तक होने वाले इस चुनाव के प्रथम दिन सोमवार को विभूतिपुर प्रखंड के प्रमुख एवं उपप्रमुख का चुनाव कराया जाना है। अनुमंडल कार्यालय के सभाकक्ष में निर्धारित चुनाव के मद्देनजर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस आशय की जानकारी अनुमंडल दंडाधिकारी ब्रजेश कुमार ने दी। चुनाव के लिए 11:30 बजे का समय निर्धारित किया गया है। कहा कि अनुमंडल परिसर में पूरी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। इस दौरान कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी।

वहीं कार्यालय के दोनों और के सड़क पर ड्रॉप गेट के साथ दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। इसके अलावा कार्यालय के मुख्य द्वार समेत विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल और दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सदस्यों के अलावा किसी भी व्यक्ति का कार्यालय के अंदर प्रवेश वर्जित रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में सभी पंचायत समिति सदस्यों को शपथ ग्रहण कराया जाएगा और तत्पश्चात प्रमुख एवं उपप्रमुख के चुनाव की नियमानुकूल प्रक्रिया प्रारंभ होगी। एसडीएम ने निर्वाचन के पश्चात किसी भी प्रकार के जुलूस या शोर-शराबे पर प्रतिबंध लगे रहने की जानकारी देते हुए कहा कि उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बताते चलें कि 28 दिसंबर को रोसड़ा एवं 29 दिसंबर को शिवाजीनगर तथा 31 दिसंबर को हसनपुर प्रखंड का चुनाव होना है। वही 3 जनवरी को अलग-अलग दो पालियों में सिंघिया एवं बिथान के प्रमुख-उपप्रमुख का चुनाव अनुमंडल कार्यालय में संपन्न होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.