पश्चिम चंपारण, जासं। जिले में आयोजित टीकाकरण अभियान में बगहा एक, भितहा,चनपटिया, मधुबनी, मैनाटांड़, नरकटियागंज, पिपरासी एवं ठकराहां प्रखंडों में सौ फीसदी उपलब्धि मिली है। सिविल सर्जन डा. वीरेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि यह अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान रहा, जिसमें सभी निर्धारित डोज का लोगों में टीकाकरण करा दिया गया । इस अभियान के लिए राज्य से 1 लाख 30 हजार वैक्सीन का डाेज उपलब्ध कराया गया था। शुक्रवार की रात 10 बजकर 15 मिनट पर पोर्टल पर कराई गई प्रविष्टि के मुताबिक 84.07 फीसद लोगों के टीकाकरण कराने की जानकारी मिली है । यह फीसद आज और अधिक बढ़ने वाली है। सिविल सर्जन ने बताया कि अभी पोर्टल पर अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है, दिन के दो बजे तक अंतिम रूप से परिणम सामने आ जाएगा। अंतिम परिणा मिलने के बाद कई प्रखंडों में सौ फीसद से भी अधिक सफलता मिलने की संभावना है।

मेगा टीकाकण के लिए राज्य से मिली थी 1 लाख 30 हजार वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग ने जिले के लिए 1 लाख 30 वैक्सीन उपलब्ध कराई थी, जिसे मेगा टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया। इसमें सर्वाधिक वैक्सीन संबंधित प्रखंड की जनसंख्या एवं आवश्यकता को देखते हुए बगहा दो एवं रामनगर प्रखड को बारह-बारह हजार वैक्सीन उपलब्ध कराई गई थी। जबकि मझौलिया एवं नरकटियागंज प्रखंड को दस-दस हजार वैक्सीन उपलब्ध कराई गई थी। वहीं सबसे कम गंडक पार के चार प्रखंडों भितहां, ठकराहां, मधुबनी एवं पिपरासी प्रखंडों को मुहैया कराई गई थी।

एक दिन में 1 लाख 15 हजार हुआ टीकाकरण

इधर जिलाधिकारी कुदन कुमार ने टीकाकरण में बेहतर सफलता मिलने पर अभियान में शामिल प्रशासन व स्वाथ्य विभाग के अधिकारियों एवं कमियों के कार्यो की प्रशंसा की है। उन्होंने बताया कि एक दिन में 1 लाख 15 हजार लोगों को टीका लगाया गया है । यह अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है। कोरोना वायरस से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी है।