Move to Jagran APP

Pension Scheme : Biometric से लाइफ सर्टिफिकेट सत्यापन में परेशानी हो रही तो चिंता न करें, होने जा रही यह व्यवस्था

Pension Scheme आंख की पुतलियों से सत्यापन कराने का आदेश। वृद्धावस्था विधवा निशक्तता लक्ष्मीबाई और वृद्धजन पेंशनधारियों के लिए समाज कल्याण विभाग ने उठाया कदम।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 12:17 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 12:17 PM (IST)
Pension Scheme : Biometric से लाइफ सर्टिफिकेट सत्यापन में परेशानी हो रही तो चिंता न करें, होने जा रही यह व्यवस्था

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। समाज कल्याण विभाग की पेंशन योजनाओं के लाभुकों को लाइफ सर्टिफिकेट के सत्यापन में बड़ी राहत मिली है। 23 जनवरी से प्रखंडों में वृद्धावस्था, विधवा, निशक्तता, लक्ष्मीबाई और वृद्धजन पेंशन योजना के लाभुकों के लाइफ सर्टिफिकेट का सत्यापन कराया जा रहा है।

loksabha election banner

अंगूठे का मिलान नहीं

बायोमीट्रिक सिस्टम में काफी संख्या में वृद्धों के अंगूठे का मिलान नहीं हो रहा था। इससे पेंशन बंद होने की आशंका से वे डरे हुए थे। इस समस्या से विभाग को अवगत कराया गया। समाज कल्याण विभाग के निदेशक ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेंशनधारियों के सत्यापन में बायोमीट्रिक में अंगूठे का मिलान नहीं होने पर आंख की पुतलियों से सत्यापन कराने का आदेश दिया गया। इसको लेकर प्रखंडों को आइरिस डिवाइस उपलब्ध कराया जाएगा।

सुविधा के लिए कदम उठाया

इसके साथ ही सर्वर स्लो रहने पर होने वाली परेशानी को भी जल्द दूर कर दिया जाएगा। इससे पेंशनधारियों को सत्यापन में सुविधा मिलेगी। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक ब्रजभूषण कुमार ने कहा कि विभाग ने पेंशनधारियों की सुविधा को लेकर यह कदम उठाया है। सत्यापन की सुविधा वसुधा केंद्रों पर भी उपलब्ध है। पेंशनधारी सत्यापन करा सकते हैं।

सत्यापन में परेशानी

ज्ञात हो कि सर्वर स्लो रहने व डिवाइस के ठीक से काम नहीं करने से जिले के विभिन्न प्रखंडों के करीब तीन लाख 64 हजार पेंशनधारियों को सत्यापन में परेशानी हो रही है। सबसे अधिक परेशानी 70 वर्ष से अधिक के वृद्धों को झेलनी पड़ रही है। अधिकतर के हाथ की लकीर बायोमीट्रिक में साथ नहीं दे रही हैं। ऐसे में वे पेंशन बंद होने की संभावना से डरे हुए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.