Move to Jagran APP

पढ़े भारत ऑनलाइन : अगर आप कॉमर्स के विद्यार्थी हैं तो यह क्षेत्र हो सकता है कॅरियर का नया विकल्प

नई प्रणाली लागू होने के कारण इस क्षेत्र में काफी अवसर। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने पूछे सवाल।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 08:19 AM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 08:19 AM (IST)
पढ़े भारत ऑनलाइन : अगर आप कॉमर्स के विद्यार्थी हैं तो यह क्षेत्र हो सकता है कॅरियर का नया विकल्प

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। दैनिक जागरण की ओर से चल रहे 'पढ़े भारत ऑनलाइन' कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने कॉमर्स के क्षेत्र में कॅरियर के विकल्प के बारे में सवाल पूछे। विशेषज्ञ के रूप में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कॉमर्स विभाग के प्राध्यापक डॉ.रवि कुमार श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को कॅरियर के संबंध मेंं टिप्स दिए। कहा कि इस विषय में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। इसी कारण विवि में बीकॉम की पढ़ाई के लिए निर्धारित सीट से दस गुणा अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन दिया है। वहीं पीजी करने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकार ने जीएसटी की ट्रेनिंग की सुविधा शुरू की है। छह महीने का प्रशिक्षण लेने के बाद इसमें भी विद्यार्थी कॅरियर बना सकते हैं।

loksabha election banner

विद्याथियों ने पूछे ये सवाल

प्रश्न : बीकॉम के बाद बीएड किया है। आगे एमकॉम करना चाहता हूं। डिस्टेंस से या रेगुलर मोड में करना ठीक होगा?

उत्तर : रेगुलर मोड में नामांकन लेने से ज्यादा लाभ मिलेगा। कक्षाओं में विषय के संबंध में जानकारी मिलेगी। यह आगे की तैयारी में सहायक होगा।

प्रश्न : कॉमर्स से पीजी कर रहा हूं। आगे बैंकिंग के क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहता हूं। कैसे तैयारी करूं?

उत्तर : बैंकिंग की तैयारी के लिए आप गणित, रिजनिंग और अंग्रेजी के विभिन्न लेखकों की किताबों का लगातार प्रैक्टिस करें। साथ ही आगे एमबीए करने के बाद जॉब की तलाश के बदले जॉब देने में भी सक्षम हो सकते हैं।

प्रश्न : कॉमर्स से इंटर पास हूं। आइएएस बनना चाहती हूं। किस विषय का चयन करूं और कैसे तैयारी करूं?

उत्तर : आइएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको स्नातक करना होगा। बीकॉम के दौरान सभी विषयों पर बराबर पकड़ बनाएं। कॉमर्स से आप आइएएस की तैयारी कर सकती हैं।

प्रश्न : कॉमर्स से बीकॉम करने के बाद आगे किन क्षेत्रों में जॉब के अवसर मिलेंगे?

उत्तर : वाणिज्य के क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। बीकॉम करने के बाद एमबीए, सीएमए और यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही बीकॉम के दौरान आप सीएस व सीए के लिए भी आवेदन दे सकते हैं।

इन्होंने पूछे सवाल :

मो.नाहिद हुसैन, विशुनपुर, निशांत रवि, बोचहां, संध्या कुमारी, सरैया, आशुतोष कुमार, खबरा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.