Move to Jagran APP

सरकारी कर्मचारियों ने यदि यह गलती की तो नहीं मिलेगा फरवरी का वेतन, यहां जानें पूरा विवरण

चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा जमा करने पर ही मिलेगा फरवरी का वेतन। कट ऑफ डेट 31 दिसंबर के आधार पर 15 फरवरी तक चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों का ब्यौरा जमा करना अनिवार्य। निर्धारित फार्मेट सामान्य प्रशासन विभाग के वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिया गया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 09:40 AM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 09:40 AM (IST)
इस संबंध में समान्य प्रशासन विभाग ने पत्र जारी कर दिया है।

मधुबनी, जासं। समूह क, ख एवं ग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को फरवरी माह का वेतन तभी मिलेगा जब वे 15 फरवरी तक अपनी चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों का ब्यौरा जमा कर देंगे। कट ऑफ डेट 31 दिसंबर 2021 के आधार पर चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों की विवरणी 15 फरवरी 2022 तक जमा करना अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में समान्य प्रशासन विभाग ने पत्र जारी कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि 15 फरवरी तक चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों का ब्यौरा जमा नहीं करने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों का मासिक वेतन का भुगतान अवरुद्ध रहेगा। चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों का ब्यौरा जमा करने के लिए निर्धारित फार्मेट सामान्य प्रशासन विभाग के वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिया गया है। पदाधिकारियों एवं कर्मियों से प्राप्त चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों का ब्यौरा 31 मार्च 2022 तक वेबसाइट के माध्यम से सार्वजनिक की जाएगी।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: क्या और कंपकंपाएगी ठंड या मिलेगी राहत? जानें, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान ने क्या कहा?

पदाधिकारियों एवं कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई

सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारियों को निदेशित करने को कहा है कि फरवरी 2022 का वेतन की निकासी करते समय यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि संबंधित कर्मी द्वारा चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों की वांछित विवरणी निर्धारित फार्मेट में समर्पित कर दी गई है। अन्यथा वेतन की निकासी नहीं की जाए। निर्धारित समय तक चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों की विवरणी जमा नहीं करने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई प्रारंभ करते हुए इसकी सूचना सामान्य प्रशासन विभाग को देने का भी निर्देश दिया गया है। विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि फरवरी का वेतन विपत्र तभी पारित किया जाए जब संबंधित पदाधिकारियों व कर्मियों के द्वारा निर्धारित समय सीमा तक विहित प्रपत्र में चल-अचल संपत्ति एवं दायित्वों की विवरणी जमा कर दिया गया हो। 

यह भी पढ़ें: क्या आपको है भागलपुर इंटरसिटी ट्रेन में हुए बड़े बदलाव की जानकारी, यात्रा करने से पहले जरूर जान लें

एसीएम ने बीपीसीएल का किया निरीक्षण

मुजफ्फरपुर : सोनपुर रेल मंडल के एसीएम ने नारायणपुर अनंत स्थित बीपीसीएल (भारत पेट्रोलियम साइङ्क्षडग) का निरीक्षण किया। इस दौरान एसीएम विश्वनाथ और गोदाम के चीफ मुख्य सुपरवाइजर संजीत कुमार ने बीपीसीएल के प्रभारी दीपांकर राय से मुलाकात करने के बाद सारी बातों की जानकारी ली। बीपीसीएल में रेलवे के एक कर्मचारी पदस्थापित है उनका 2006 से अभी तक एरियर का भुगतान नहीं हो सका था। दोनों के बीच सहमति बनी कि बीपीसीएल से रेलवे को कर्मचारी के एरियर का भुगतान किया जाए। इसके साथ ही एसीएम ने माल गोदाम का भी जायजा लिया। गोदाम में मजदूरों के लिए बनने वाला शौचालय, रेस्ट रूम व कैटङ्क्षरग को चालू कराने के लिए कर्मियों से बातचीत की। मौके पर कर्मचारी प्रियांक कुमार सहित अन्य रेलकर्मी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: कहां फंसा है एलएनएमयू के ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड के रिजल्ट में पेच, जानें क्यों हो रही देरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.