मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। बेटियां बचाओ बेटियां पढ़ाओ व बेटियों को सशक्त बनाने के उत्‍तर बिहार के जिलों में मानव श्रृंखला का शुक्रवार को आयोजन किया गया। मुजफ्फरपुर समेत पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी आदि जिलों के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयाें में दैनिक जागरण के 'लक्ष्य ' अभियान के तहत यह श्रृंखला बनाई गई।

 'राष्ट्रीय बालिका दिवस’ पर आज उत्‍तर बिहार के अलग अलग जिले की बालिकाओं ने बनाया मानव श्रृंखला। 24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर दैनिक जागरण के तत्वावधान में सुबह 10 बजे से मानव श्रृंखला बनाया गया। इसे लेकर विभिन्न पब्लिक स्कूलों में आयोजन किया गया। इस आयोजन को लेकर स्कूलों के प्रबंधन से लेकर छात्रओं में खासा उत्साह दिखा। वे नारी सशक्तीकरण को लेकर बेहद जागरूक हैं। ये कार्यक्रम इस बात का साक्षी बनी।

पश्चिम चंपारण के बगहा में दैनिक जागरण के बैनर तले मध्य विद्यालय में मानव श्रृंखला व गोष्ठी का आयोजन किया गया। वहीं, बेतिया के लौरिया कस्तूरबा बालिका विद्यालय की छात्राएं मानव श्रृंखला के साथ साथ प्रभात फेरी निकाली, पेंटिंग प्रतियोगिता में भी हुईं शामिल।

 पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाया।  मधुबनी में इस अवसर पर जिले के आइपीएस स्कूल की छात्राओं ने बनाई मानव श्रृंखला। बच्चियों ने इस अवसर पर श्रृंखला के साथ साथ  पेंटिंग के भी बनाई।

मुजफ्फरपुर के संत जेवियर्स, सनसाइन, दिल्ली पब्लिक आद‍ि स्‍कूलों में मानव श्रृंखला बनाए गए। कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर गुरुवार को भी पेंटिंग प्रतियोगिता का मुजफ्फरपुर में आयोजन किया गया था। दैनिक जागरण की ओर से 20 जनवरी से ही स्कूलों में छात्र-छात्रएं के बीच पेंटिंग, वाद-विवाद और स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है।

अव्वल प्रतिभागियों को दैनिक जागरण की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। इसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्रओं ने रंग-ब्रश से कैनवास पर नई उम्मीदें जगाईं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व बेटियों को सशक्त बनाने के लिए चित्र उकेरे।

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस