Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में शहर से लेकर गांव तक टीका से वंचितों के ल‍िए महाअभियान, स्वास्थ्य विभाग की अनूठी पहल

Muzaffarpur News पहले दूसरे व बुस्टर डोज से वंचित 20 हजार लोगों को टीका देने का लक्ष्य। पल्स पोलियो अभियान के साथ चिह्नित लोगों को दिया जा रहा कोरोनारोधी टीका। यूनिसेफ व स्वास्थ्य विभाग की टीम के सहयोग से चल रहा टीकाकरण अभियान।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 04:59 PM (IST)
कोरोनारोधी टीका से वंचित लोगों के टीकाकरण। फोटो-जागरण

मुजफ्फरपुर, {अमरेन्द्र तिवारी}। कोरोनारोधी टीका से वंचित लोगों के टीकाकरण के लिए महाअभियान का आगाज हुआ है। प्रभात तारा स्कूल के बच्चों को टीकाकरण कर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की। सिविल सर्जन डॉक्टर यूसी शर्मा ने बताया कि इस अभियान के तहत कोरोनारोधी टीकाकरण से वंचित लोगों को टीका दिया जा रहा है। बताया कि यह अभियान शहर से लेकर गांव तक चल रहा है। अभियान के तहत पहले, दूसरे व बुस्टर डोज से वंचित लोगों को टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. एके पांडेय की देखरेख में महाअभियान संपन्न होगा। पल्स पोलियो अभियान के तहत 54 हजार लोगों का सर्वे किया गया था। इनमें 10 हजार लोगों को दो दिन पहले अभियान चलाकर टीका दे दिया गया।

loksabha election banner

अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ यूनिसेफ का सहयोग

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत 572 टीमों को लगाया गया है। इनमें 245 टीम केवल स्कूलों के लिए रहेगी। पंचायत स्तर तथा वार्ड स्तर पर टीम जाकर चिह्नित लोगों को टीका दे‌ रही है। टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (यूनिसेफ) का सहयोग मिल रहा है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने आम लोगों से अपील किया कि वह कोरोना बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य लें। टीकाकरण अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र से करवाएं। इसके अलावा अभियान के तहत पंचायत में भी टीकाकरण चल रहा है।‌ अगर आप टीकाकरण के दायरे में आते हैं तो टीकाकरण अवश्य करा लें। प्रभात तारा में टीकाकरण अभियान के तहत विश्व स्वास्थ संगठन के डा. परेश कंथारिया, डा. आनंद गौतम, डा. मृणाल शर्मा, जिला टीकाकरण अभियान दल के नोडल प्रभारी डा शंभू कुमार मुख्य रूप से शामिल रहे।

कोरोना निबंधन काउंटर पर उलझे लोग 

मिली जानकरी के मुताबिक सदर अस्पताल के कोरोना निबंधन काउंटर पर कच्ची-पक्की निवासी रमेश नामक व्यक्ति पहुंचा था। वहां निबंधन को लेकर डाटा आपरेटर से उसकी बहस होने लगी। देखते ही देखते वहां हंगामा हो गया। फिर सुरक्षा बल ने पहुंचकर हंगामा को शांत कराया। टीका लेने आए रमेश का आरोप था कि निबंधन में विलंब होने पर जब कारण पूछा तो डाटा आपरेटर ने अभद्र व्यवहार किया। इसकी शिकायत उसने अस्पताल उपाधीक्षक से की है। उपाधीक्षक डा.एनके चौधरी ने बताया कि प्रबंंधक से जानकारी मांगी गई है। कोरोना निबंधन करने वाले डाटा आपरेटर को हिदायत दी गई है कि कोरोनारोधी टीका लेने आने वाले से सही व्यवहार किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.