मधुबनी, जासं। उत्‍तर के सभी ज‍िलों में शुक्रवार की देर रात 12 बजते ही नववर्ष 2022 के स्वागत में आकाश रौशन हो उठा। आतिशबाजी और गुब्बारों धूम-धराम के बीच चहुंओर 'हैप्पी न्यू ईयर 2022' का शोर गूंज उठा। उत्साह के माहौल में हर कोई एक-दूसरे को बधाई देने में जुटे रहे। नववर्ष का आगमन होने के साथ ही लोग मोबाइल से अपनों को नववर्ष की शुभकामनाएं देने में व्यस्त रहे। इंटरनेट मीडिया नववर्ष की मंगलकारी शुभकामनाएं संदेश से पट गया। नववर्ष को यादगार बनाने के लिए रेस्टोरेंटों में लजीज व्यंजनों की विशेष सुविधा उपलब्ध कराई गई। घरों के किचन में लजीज व्यजनों की खुश्बू बिखरेगी।

देवालयों में पूजा-अर्चना को पहुंचेंगे श्रद्धालु 

कोरोना गाइडलाइन को लेकर पिकनिक स्पाट पर पाबंदी को देखते हुए आज अधिकांश लोग कपिलेश्वर स्थान, काली मंदिर भौआड़ागढ़, उग्रनाथ शिवालय, विदेश्वर शिवालय, मदनेश्वर स्थान, एकादश रूद्र शिवालय, माता भुवनेश्वरी मंदिर, उच्चैठ भगवती स्थान सहित जिले के अन्य देवालयों में पूजा-अर्चना को पहुंचेंगे। इधर, नववर्ष के स्वागत में जिले के संपूर्ण हिस्से में विभिन्न मंदिर व धार्मिक स्थलों पर शुक्रवार से शुरू अष्टयाम, भजन-कीर्तन के भक्तिमय माहौल बना है। शहर स्टेशन चौक स्थित हनुमान प्रेम मंदिर पर अष्टयाम का आयोजन किया गया।

पिकनिक स्पॉटों पर होगी पुलिस की नजर 

कोरोना गाइडलाइन के आलोक में नववर्ष पर जिले के राजनगर राज परिसर सहित अन्य स्थलों पर पिकनिक तथा जमघट पर पाबंदी रहेगी। इन स्थलों पर जश्न मनाने वालों पर पुलिस की नजर रहेगी। इसको लेकर थानाध्यक्षों को पिकनिक स्थलों पर चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

वर्ष 2022 में उम्मीद की किरण :

लोहट में अगले वर्ष से एथेनॉल का उत्पादन की उम्मीद 

जिले के लोहट चीनी मिल परिसर में नएवर्ष से एथेनॉल उत्पादन होने की उम्मीद है। इसको लेकर दिल्ली की एक कंपनी से एकरारनामा हुई है। कंपनी को बिहार सरकार द्वारा लोहट चीनी मिल परिसर में 50 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। एथेनॉल उत्पादन से जिले के दस हजारों लोगो को रोजगार का लाभ मिलेगा। इस प्लांट से प्रतिदिन पांच लाख लीटर एथेनॉल का उत्पादन की उम्मीद है। इसके लिए प्रतिदिन 130 टन मक्का, चावल, गन्ना की खपत होगी। इससे पशु आहार एवं पोल्ट्री आहार का उत्पादन होगा। सैकड़ों उद्यमियों को कृषि आधारित रोजगार मिलेगा। यहां उत्पादन होने वाले एथेनॉल भारत सरकार द्वारा खरीदी जाएगी। इससे युवाओं का पलायन रुकेगा। किसान खुशहाल होंगे।

सम्राट अशोक भवन निर्माण की संभावना 

शहर के सप्ता स्थित ट्रेंङ्क्षचग ग्राउंड की करीब पांच बीधा अतिक्रमित जमीन को मुक्त कराकर यहां सम्राट अशोक भवन निर्माण की संभावना बढती जा रही है। इसके लिए ट्रेंच‍िंग ग्राउंड के अतिक्रमणकारियों को नगर निगम द्वारा नोटिस देकर जमीन खाला कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

डबल लेन में तब्दील होगी शहर की सड़क :

शहर के निधि चौक से स्टेशन चौक तक की सड़क को डबल लेन में तब्दीली की योजना बनाई गई है। इसके लिए 30 करोड़ 16 लाख रूपये की बजट बनाई गई है। निधि चौक से स्टेशन चौक डबल लेन सड़क निर्माण से शहर में सड़क जाम से निजात मिलेगा। अब तक डबल लेन सड़क की योजना बड़े-बड़े सिटी में लागू किए गए हैं। मधुबनी में डबल लेन सड़क के बीच रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट और पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।

प्राइवेट बस स्टैंड की बढ़ी उम्मीद 

शहर के बीचोंबीच संचालित प्राइवेट बस स्टैंड को शहर से दूर स्थापित करने की उम्मीद फिर से जगी है। इसके लिए वर्ष 2021 में प्रयास की गई थी। मगर, कई अड़चनों के कारण शहर से दूर प्राइवेट बस स्टैंड स्थापित नहीं हो सका। इसी बीच नगर निगम की दर्जा मिलने के बाद नए साल में नगर निगम क्षेत्र में नए बस स्टैंड की उम्मीद की जा रही है।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh