Move to Jagran APP

Lok Sabha Election Phase 5 : मधुबनी में गोद में बच्चा, हाथ में वोटर कार्ड, आधी आबादी का दिखा दम

इस बार के चुनाव में महिलाएं पुरुषों पर भारी रहीं। 57.3 फीसद महिलाओं ने वोट डाले जबकि पुरुषों का प्रतिशत 53.8 रहा। मतदान में युवा समेत बुजुर्ग मतदाता भी पीछे नहीं रहे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 09:29 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 09:56 PM (IST)
Lok Sabha Election Phase 5 : मधुबनी में गोद में बच्चा, हाथ में वोटर कार्ड, आधी आबादी का दिखा दम
Lok Sabha Election Phase 5 : मधुबनी में गोद में बच्चा, हाथ में वोटर कार्ड, आधी आबादी का दिखा दम

मधुबनी, जेएनएन। मधुबनी में अशोक कुमार यादव, बद्री कुमार पूर्वे और शकील अहमद के बीच त्रिकोणीय लड़ाई में कई रंग और उतार-चढ़ाव देखने को मिले। सोमवार को मौसम भी इसी रंग में रंगा रहा। सियासी तल्खी के साथ धूप चढ़ी रही। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार लगने लगी। मतदान के प्रति वोटरों में जमकर उत्साह रहा। लोकसभा क्षेत्र के सभी 1837 मतदान केंद्रों पर 55.55 फीसद वोटिंग हुई। 2014 के चुनाव में यहां 52.85 फीसद वोट पड़े थे।

loksabha election banner

 इस बार के चुनाव में महिलाएं पुरुषों पर भारी रहीं। 57.3 फीसद महिलाओं ने वोट डाले, जबकि पुरुषों का प्रतिशत 53.8 रहा। मतदान में युवा समेत बुजुर्ग मतदाता भी पीछे नहीं रहे। चलने में असमर्थ लोग अपने परिजन संग बूथों पर पहुंचकर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते रहे। मतदान में सर्वाधिक रुचि महिलाओं की दिखी। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं सुबह से ही लाइन में लगने लगीं। गोद में बच्चा और हाथ में वोटर कार्ड लिए महिलाएं एक अलग ही जज्बा दिखा रही थीं।

 इस बार के मतदान में जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं की सुविधा का खास ख्याल रखा गया। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था रही। दिव्यांग, बुजुर्ग और गर्भवती के सहयोग के लिए मतदान केंद्रों पर स्वयंसेवक तैनात रहे। सभी मतदान केंद्रों पर रैंप, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था पहले ही कर दी गई थी।

 पूरे लोकसभा क्षेत्र में पांच आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए थे। वहां विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। सेल्फी प्वाइंट पर मतदाता सेल्फी ले रहे थे। यहां पहली बार वोट देकर निकलने वालों की ज्यादा भीड़ रही। मधुबनी के हरलाखी विधानसभा के उमगांव बूथ 133 पर निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. शकील अहमद ने मतदान किया। भाजपा और वीआइपी उम्मीदवार का आवासीय पता दरभंगा जिले का है।

 कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी रही, उन्हें शीघ्र ही दुरुस्त करा लिया गया। इस वजह से वहां थोड़ी देर में मतदान शुरू हुआ। गड़बड़ी के आरोप में रहिका में एक और बिस्फी में तीन लोगों को सुरक्षा बल ने मतदान होने तक निगरानी में बैठाए रखा। मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम को वज्रगृह पहुंचाने का सिलसिला शुरू हुआ। जिला मुख्यालय के आरके कॉलेज स्थित वज्रगृह में ईवीएम जमा करने के लिए देर रात तक अधिकारी जमे रहे। वहां पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती रही। इधर, जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुआ।

कुल मतदाता : 17,87,746

पुरुष मतदाता : 9,42,942

महिला मतदाता : 8,44,749

थर्ड जेंडर : 55

कुल उम्मीदवार : 17

कुल मतदान केंद्र : 1837

2014 के नतीजे

1. हुक्मदेव नारायण यादव भाजपा : 3,58,040

2. अब्दुल बारी सिद्दीकी राजद : 3,37,505

3. प्रो. गुलाम गौस जदयू 56,392

हार-जीत का अंतर : 20,535

2009 के नतीजे

1. हुक्मदेव नारायण यादव भाजपा 1,64,094

2. अब्दुल बारी सिद्दीकी राजद 1,54,167

3. डॉ. शकील अहमद कांग्रेस 1,11,423

हार-जीत का अंतर : 9927

2019 की स्थिति

17 उम्मीदवार हैं मैदान में। भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार यादव, महागठबंधन से वीआइपी उम्मीदवार बद्री कुमार पूर्वे और निर्दलीय शकील अहमद में त्रिकोणीय मुकाबला। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.