Move to Jagran APP

समस्‍तीपुर के दलसिंहसराय में मार्च तक हर घर मे पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगी गैस

मार्च माह के अंत तक दलसिंहसराय शहर के सभी सेक्टरों को इस नई तकनीक से रसोई गैस सप्लाई की सुविधा भी मुहैया करा दी जाएगी। इसके लिए आईओसीएल ने पांच अलग अलग कंपनी को हर घर तक पाइप लाइन पहुचाने का काम शुरू कर दिया है ।

By Ajit kumarEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 09:59 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 09:59 AM (IST)
समस्‍तीपुर के दलसिंहसराय में मार्च तक हर घर मे पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगी गैस
मुख्य पाइप लाइन का काम एनएच 28 पर पिछले कई महीनों से चल रहा है। फोटो : जागरण

समस्‍तीपुर, [अंगद कुमार सिंह]। घरेलू गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी से परेशान शहरवासियों को जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी। शहर के 5 सेक्टरों में अब घरेलू गैस सिलेंडर नहीं आएंगे। बल्कि सीधे ही पाइप लाइन से नेचुरल रसोई गैस घर के रसोई घर में पहुंचेगी। इसके लिए आईओसीएल ने शहर में पाइप लाइन का काम शुरू कर दिया। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो मार्च माह के अंत तक दलसिंहसराय शहर के सभी सेक्टरों को इस नई तकनीक से रसोई गैस सप्लाई की सुविधा भी मुहैया करा दी जाएगी। इसके लिए आईओसीएल ने पांच अलग अलग कंपनी को हर घर तक पाइप लाइन पहुचाने का काम शुरू कर दिया है ।

loksabha election banner

उन्नत तकनीक से पाइप लाइन का काम शुरू

नेचुरल गैस कनेक्शन देने के लिए मुख्य पाइप लाइन का काम एनएच 28 पर पिछले कई महीनों से चल रहा है। वही इसके साथ ही जल्द से जल्द लोगो के रसोई घर में गैस पहुचाने के लिए टोले मुहल्ले में भी पाइप लाइन बिछाई जा रही है। लेकिन इसके लिए सभी सड़कों को उखाड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 12 फुट की दूरी पर दो बाई दो का गड्ढा खोदकर पाइप डाली जा रही है।

खुद करवाने होंगे घर में कनेक्शन

कंपनी केवल घर तक गैस पाइप लाइन पहुंचाएगी। इसके बाद पाइप लाइन से कनेक्शन लेकर उसे घर के भीतर तक पहुंचाने का काम उपभोक्ताओं को निजी खर्च पर करवाना होगा। कंपनी को केवल घर तक गैस पाइप लाइन डालने का ही टेंडर दिया गया है। आईओसीएल के प्रबंधक रवि कुमार ने बताया कि उपभोक्ता को कनेक्शन रजिस्ट्रेशन करनी होगी । जिसके लिए अलग अलग दर तय किए गए। उन्होंने ने बताया कि डायाफ्राम मीटर के लिए 6 हजार और तीन हजार के सुरक्षित जमा राशि देकर कनेक्शन ले सकते है या बिल के साथ 250 रुपये दो वर्ष और चार वर्ष तक अतरिक्त भुगतान कर कनेक्शन ले सकते है ।वही स्मार्ट मीटर के सतग कनेक्शन के लिए 9 हजार, 48 सौ रुपये और तीन हजार का सुरक्षित जमा कर कनेक्शन प्राप्त कर सकते है। या 350 रुपये और 250 रूपये प्रतिमाह दो वर्ष और चार वर्ष तक बिल के साथ भुगतान कर भी कनेक्शन प्राप्त कर सकते है ।

उपभोक्ता के घरों में दो तरह के लगेंगे मीटर

उपभोक्ताओं के घर तक पहुंची हुई पाइप लाइन पर मीटर लगा दिया जाएगा। इस मीटर में बिजली के मीटर की तरह यूनिट निकलेंगे। इसी के आधार पर उपभोक्ता को बिल भरना होगा। मीटर भी दो तरह के होंगे जिसमें एक स्मार्ट मीटर होगा तो दूसरा एनालॉग मीटर ।नेचुरल गैस एलपीजी सिलेंडर गैस से करीब 30 फीसद तक सस्ती गैस मिलेगी। आइओसीएल(समस्तीपुर)के प्रबंधक रवि कुमार कहते हैं क‍ि मार्च माह के अंत तक दलसिंहसराय शहरी क्षेत्रों के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रो में भी नेचुरल पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी । काम तेजी से की जा रही है । कम तेजी से हो इसके लिए शहर में चार अलग अलग कम्पनियों को पाइप लाइन के काम का टेंडर दिया गया है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.